Home > हेल्थ > चश्मा हटाने और आँखों की रोशनी बढ़ाने के 15 आसान घरेलु नुस्खे

चश्मा हटाने और आँखों की रोशनी बढ़ाने के 15 आसान घरेलु नुस्खे

 Vikas Kumar |  2017-05-04 12:39:35.0  |  New Delhi

चश्मा हटाने और आँखों की रोशनी बढ़ाने के 15 आसान घरेलु नुस्खे

नई दिल्ली : आजकल के इस टेक्नोलॉजी के दौर में अगर आप ज्यादा देर तक कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते हैं या फिर ज्यादा देर तक अपने मोबाइल के साथ गुजारते है। तो फिर इससे आंखों की अच्छी खासी मशक्कत हो जाती है और आपकी आंखें दर्द करने लगती हैं या उनसे पानी भी आने लगता है।

ऐसा अकसर लोगों के देखा जाता है टेलीविज़न देखते हुए या फिर कोई बारीक काम करते हैं तो आपकी आंखे दर्द करने लगती है तो बता दें यह आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है। ऐसे में
आपकी आंखों पर चश्मा
तक चढ़ जाता है। वहीं कुछ लोगो को पहले से ही चश्मा चढ़ा होता है?

आज हम आपको बताते हैं आँखों की रोशनी बढ़ाने और चश्मा हटाने का घरेलू उपाय। अगर आप चश्में से छुटकारा पाना चाहते है तो इन घरेलू उपाय से आसानी से चश्मे से छुटकारा पा सकते हैं।

आँखों की रोशनी और चश्मे से छुटकारा पाने के लिए 15 आसान घरेलु नुस्खे

1) आंखो से स्ट्रेस दूर करने के लिए आप अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़े, इससे गर्मी पैदा होगी। फिर आंखे बंद करके अपनी हथेलियों को आंखों पर रखें। ध्यान रहें आंखों पर हाथ रखते वक़्त आखों पर रोशनी बिल्कुल ना आएं। आप ऐसा दिन में 3-4 बार करें।

2) कनपटी पर गाय का घी की हल्के हाथ से रोजाना मसाज करने से आंखो की रोशनी बढ़ती है।

3) एक चम्मच सौंफ दो बादाम और आधा चम्मच मिश्री पीस लें इसे रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ लें। वहीँ जीरे और मिश्री को बराबर मात्रा में पीस लें इसे रोजाना एक चम्मच घी के साथ खाएं। इससे आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

4) आंवले के पानी से आंख धोना या गुलाब जल डालने से आपकी आंखे स्वस्थ रहेगी। वहीँ नींबू एवं गुलाब जल को समान मात्रा में मिलाकर 1-1 घण्टे के अंतर में आंखो में डालने से आंखो में ठंडक मिलती है।

5) आंखो के हर तरह के रोग जैसे पानी का गिरना, आंखे आना, आंखो की दुर्बलता आदि होने पर रात को 7-8 बादाम भिगोकर सुबह पीसकर पानी में मिलाकर पीए। इससे आराम मिलेगा।

आगे पढ़े

Tags:    
Vikas Kumar

Vikas Kumar

Special Coverage News Contributors help bring you the latest news around you.


Share it
Top