Home > हेल्थ > दो मिनट तक अपने अगूंठे पर मारिये फूंक ,शरीर में होगा जादुई चमत्कार

दो मिनट तक अपने अगूंठे पर मारिये फूंक ,शरीर में होगा जादुई चमत्कार

खुद को स्वस्थ रखने के लिए हम हमेशा शॉर्टकट खोजते हैं, लेकिन उसका कोई फायदा नहीं होता। पूर्ण पौष्टिक भोजन करना, समय से व्यायाम करना और सही नींद लेना ही अच्छे स्वास्थ्य का रहस्य होता है।

 Alok Mishra |  2017-08-05 10:54:01.0  |  new delhi

दो मिनट तक  अपने अगूंठे पर मारिये फूंक ,शरीर में होगा जादुई चमत्कार

नई दिल्ली : खुद को स्वस्थ रखने के लिए हम हमेशा शॉर्टकट खोजते हैं, लेकिन उसका कोई फायदा नहीं होता। पूर्ण पौष्टिक भोजन करना, समय से व्यायाम करना और सही नींद लेना ही अच्छे स्वास्थ्य का रहस्य होता है। किंतु आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम इन तीनों में से एक भी जरूरत को पूरा नहीं कर पा रहे हैं।

इसलिए खुद को तंदरुस्त बनाए रखने के लिए छोटे-छोटे तरीके खोजते हैं जो शायद हमारे लिए बड़े साबित हो सकें। किंतु स्वास्थ्य अचानक से मिलने वाला खजाना नहीं है, यह हमें समझना होगा।
लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी जादुई ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिसे यदि आप कुछ मिनटों के लिए भी आजमाएंगे, तो आपको स्वास्थ्य संबंधी कई सारे फायदे मिल सकते हैं। जानना चाहेंगे उन ट्रिक्स के बारे में?
जब बेचैनी हो तो
चलिए शुरुआत करते हैं आपको एक ऐसा ट्रिक बताकर, जो आपको बेचैनी से बचाता है। कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि मानो पेट में बहुत सारी तितलियां उड़ रही हों।
जैसे काफी घबराहट-सी लग रही हो, अगर आपके साथ कभी ऐसा हो तो अपने बाएं हाथ का अंगूठा अपने मुंह के सामने ले आएं और उसपर फूंक मारें।
कम से 2-3 मिनट तक ऐसा करने से धीरे-धीरे आपकी बॉडी की तंत्रिकाओं में बदलाव आने लगेगा और आप शांत महसूस करने लगेंगे। यह एक बहुत ही बढ़िया ट्रिक है जो हमेशा काम करती है। किसी परीक्षा से पहले हो रही बेचैनी को खत्म करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
माइग्रेन पेन
अगर आपको या आपकी जान पहचान में किसी को आधे सिर का दर्द (जिसे माइग्रेन कहते हैं) या सिर में बहुत तेज़ दर्द होता है, तो दर्द की दवा लेने के बजाए एक उपाय कर सकते हैं।
अपने दाएं हाथ की तर्जनी अंगुली और अंगूठे के बीच के मांस को बाएं हाथ के अंगूठे और मध्यमा अंगुली की सहायता से पूरे दो मिनट के लिए दबाएं। यही तरीका दाएं हाथ के प्रयोग से बाएं हाथ पर भी दो मिनट के लिए आजमाएं। ऐसा करने से कुछ ही मिनटों में सिर का दर्द गायब हो जाएगा।
अगर गला खराब हो
गला खराब होने पर लोग अदरक-शहद का घोल पीते हैं या कड़वी दवाओं का भी सहारा लेते हैं, लेकिन हम कहेंगे कि इसके अलावा भी दो ऐसे तरीके हैं जो गले के दर्द से निजात दिला सकते हैं।
पहला तरीका है नमक का पानी... आधे कप गुनगुने पानी में थोड़ा नमक मिलाकर थोड़े-थोड़े समय में गरारे करेंगे तो गले का संक्रमण साफ होता चला जाएगा। इसके साथ ही दूसरी ट्रिक यह है कि आपको अपने कान को मसलते रहना है।

Tags:    
Share it
Top