Home > हेल्थ > डायबिटीज से बचना है तो घर के बाहर खाने से कर लें तौबा

डायबिटीज से बचना है तो घर के बाहर खाने से कर लें तौबा

 Special Coverage News |  2016-07-08 10:54:44.0  |  New Delhi

डायबिटीज से बचना है तो घर के बाहर खाने से कर लें तौबा

न्यूयॉर्क: घर का खाना छोड़ किंग साइज बर्गर और फ्रेंच फ्राइ खाने से न सिर्फ आपके पेट के आसपास चर्बी बढ़ती है, बल्कि डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार यह चेतावनी दी गई है, जो लोग अक्सर बाहर का खाना खाते हैं, खासतौर से फास्ट फूड, उनमें टाईप 2 डायबिटीज विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

हॉवर्ड टी. एच. चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के की सून का कहना है कि चिंता की बात यह है कि बाहर का खाना खाने पर ऊर्जा तो भरपूर मिलती है, लेकिन पोषण नहीं मिलता है। जिससे वजन बढ़ जाता है और इसी का नतीजा है कि
टाइप 2 डायबिटीज
होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

इस शोध के निष्कर्षों से पता चलता है कि जो लोग हफ्ते में पांच से सात बार घर का बना रात का खाना खाते हैं, उनमें हफ्ते में दो या उससे कम बार खाना खानेवालों के मुकाबले टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 15 फीसदी कम होता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि डायबिटीज से बचने के लिए व्यवहार में बदलाव, खानपान सुधारने और व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। लेकिन इस शोध के बाद अब इसमें घर का बना खाना खाने की सलाह भी जुड़ गया है।

घर का बना खाना न केवल स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर होता है बल्कि टाइप 2 डायबिटीज से भी बचाता है। ऐसे लोगों में इस बीमारी की आशंका ज्यादा रहती है जो अक्सर बाहर का खाना खाते हैं। इसके प्रति नए शोध में आगाह किया गया है।

Tags:    
Share it
Top