Home > हेल्थ > क्या आपको भी ज्यादा पसीना आता है? तो हो सकती है ये बीमारी

क्या आपको भी ज्यादा पसीना आता है? तो हो सकती है ये बीमारी

 Special Coverage News |  2016-08-26 11:03:02.0  |  New Delhi

क्या आपको भी ज्यादा पसीना आता है? तो हो सकती है ये बीमारी

गर्मी में बहुत ज्यादा फिजिकल एक्टविटी की वजह से पसीना आना तो ठीक है, लेकिन जरुरत से ज्यादा पसीना आना और सर्दी में भी पसीना आना एक समस्या हो सकती है। इसके कई कारण हो सकते हैं। यह समस्या कई बार आपको दुरुगंध का शिकार बना कर आपको असहज कर सकती है। ये एक खतरे का संकेत हैं। इस लक्षण को हाइपरहाइड्रोसिस कहा जाता है। यहां पर हम बता रहे हैं ऐसे ही संकेत जो ज्यादा पसीना आने का कारण हो सकते हैं।

बहुत ज्यादा शराब पीते हैं या लंबे समय से शराब पीते आ रहे हैं तो ऐसी स्थिति में कई लोगों को
बहुत पसीना
आता है। ज्यादा शराब पीने से ज्यादा पसीने का संबंध डॉक्टर भी बता चुके हैं।

प्रेंग्नेंसी की वजह से हार्मोन्स में, मेटाबॉलिज्म और खून के प्रवाह में बदलाव होता है जिस वजह से गर्मी ज्यादा लगती है और पसीना आता है। बड़ी उम्र की महिलाओं में ज्यादा पसीना आने की समस्या मीनोपॉज की वजह से हो सकती है। कई बार हीट स्ट्रोक की वजह से भी पसीना ज्यादा आता है लेकिन ये स्थिति उतनी गंभीर नहीं है। ज्यादा पसीना कई बार थॉयराइड की तरफ इशारा करता है ऐसे में इसे गंभीरता से लेते हुए डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

सबसे आखिरी और जरूरी बात। जरुरत से ज्यादा पसीना कई बार कैंसर के लक्षणों में से एक है। इसमें रात में पसीना ज्यादा आता है और कई बार ठंडी जगह पर होने पर भी पसीना ज्यादा आता है। तो अगर ऐसी कोई समस्या सामने आए तो इसे गंभीरता से लेते हुए डॉक्टर की सलाह
जरुर लें।

इस समस्या से निपटने के उपाय
पसीना अधिक आने की समस्या होने पर साफ सफाई का खास खयाल रखें। इससे पसीने को रोकने में बहुत मदद मिलती है। इससे पर्सनल हाइजीन होती है और आपकी त्‍वचा भी संक्रमण और बीमारी से बचती है। ठीक प्रकार से नहाएं और गर्मियों के मौसम में रोजाना दो बार नहाएं।

रोजाना एक बार एक कप टमाटर का जूस लेने से अधिक पसीने आने की समस्या से राहत मिलती है। इसके अलावा ग्रीन टी पियें, इससे न सिर्फ आपकी सेहत बेहतर रहहती है बल्कि यह पसीने को नियंत्रित करने में भी मददगार साबित होती है। हां पानी अधिक से अधिक पिएं। ताकि पसीने की दुर्गंध से आपको छुटकारा मिल सके और शरीर भी हाइड्रेट रहे। ध्यार रहे कि स्ट्राबेरी, अंगूर और बादाम आदि में सिलिकॉन अधिक मात्रा में होता है जिससे पसीना अधिक बनता है। कोशिश करें कि डाइट में इन्हें कम ही लें।
इन सब उपायों को अपनाकर आप अधिक पसीना आने की समस्‍या का सामना कर सकते हैं। लेकिन, इसके बावजूद अगर आपकी समस्‍या कम न हो, तो इसे गंभीरता से लेते हुए डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

Tags:    
Share it
Top