Home > हेल्थ > क्या आप भी 'सोडा पानी' पीने के है शौकीन, तो पहले पढ़ लें ये खबर!

क्या आप भी 'सोडा पानी' पीने के है शौकीन, तो पहले पढ़ लें ये खबर!

 Vikas Kumar |  2017-04-25 11:27:48.0  |  New Delhi

क्या आप भी सोडा पानी पीने के है शौकीन, तो पहले पढ़ लें ये खबर!

नई दिल्ली : इनदिनों सोडा पानी पीना एक आम सी बात हो गई है। इस गर्मी में जिसे देखो वह इन सोडा पानी का दीवाना है। आजकल लोग अपने साथ पानी की बोतल ले जाने के बजाय सोडा पानी ले जाना ज्यादा पसंद करने लगे है। लेकिन क्या आप इन सोडा पानी पीने से हमारे शरीर पर होने वाले दुष्परिणाम से वाकिफ हैं? नहीं तो जानें।

ये खबर सोडा पानी पीने के शौकीनों के लिए है। आज हम आपको सोडा पानी पीने से होनेवाले हानिकारक प्रभावों के बारे में बता रहे हैं। हाल ही में इससे रिलेटिड एक रिसर्च सामने आई है।
सोडा पानी ऐसे हो सकता है हानिकारक।

♦ अगर दिन में तीन या फिर उससे ज्यादा सोडा पानी पी जाए या उससे बनी ड्रिंक्स पी जाए तो उससे हमारी हड्डियां कमज़ोर होने लगती हैं। इसका मुख्य कारण है इसमें पाए जाने वाला फास्फोरस एसिड।

♦ सोडा पानी में हाई कैलोरी पाई जाती है इसलिए अगर आप इसे रोज़ाना पिएंगे तो इससे आपका वज़न बढ़ सकता है। बता दें बहुत से लोगों का मानना है की डाइट सोडा पीने से वज़न कम हो जाता है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

♦ दिन में रोजाना सोडा पानी पीने वाले लोगों में स्ट्रोक और डिमेंशिया का खतरा नहीं पीने वाले लोगों की तुलना में तीन गुना अधिक होता है।

♦ सोडा पानी में कैफीन होने के कारण इसका नियमित सेवन से आपके सिर दर्द की वजह बन सकता है। अगर सोडा पानी का सेवन समय पर कंट्रोल नहीं किया जाए तो यही सिर दर्द माइग्रेन में तब्दील हो सकता है।

♦ सोडा पानी का ज्यादा सेवन बड़ी बीमारी का भी कारण बन सकता है। एक रिसर्च के मुताबिक इसमें पाए जाने वाले कैमिकल्स कैंसर की बीमारी का कारण बन सकता है। इसमें फ्रक्टोज़ मौजूद होने के कारण अगर दिन में दो या फिर उससे ज्यादा सोडा ड्रिंक्स पी जाए तो इससे हमारी किडनी में भी इंफेक्शन हो सकता है।

हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग गर्मी के दिनों में दो या उससे ज्यादा बार सोडा पानी या फिर उससे बनी ड्रिंक का इस्तेमाल करते हैं उनमें दिल की बीमारी होने की संभावना 23 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।

Tags:    
Share it
Top