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अगर रख रहे हैं नवरात्र में व्रत, तो जानिए कैसे रखें सेहत का ध्यान...

 Vikas Kumar |  2016-10-01 09:21:41.0  |  New Delhi

अगर रख रहे हैं नवरात्र में व्रत, तो जानिए कैसे रखें सेहत का ध्यान...

आज से नवरात्रि शुरू हो चुके हैं, और आज नवरात्रि का पहला दिन है। नवरात्रि के दौरान व्रत रखना आसान बात नहीं है। आने वाले 10 दिन देवी मां की पूजा-अर्चना और व्रत में बीतने वाले हैं। नवरात्र के दौरान अधिकतर लोग 9 दिनों तक व्रत रखते हैं। ऐसे में कुछ लोग बिना नमक या फिर कुछ लोग केवल फलाहार के सहारे ही रहते हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपने स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान रखें ताकि व्रत के दौरान आपकी सेहत पर कोई असर न पड़े।

देवी मां को प्रसन्न करने के लिए आपको अपने सेहत का भी ख्याल रखना जरूरी है। व्रत रखने वाले ज्यादातर लोग एक-दो दिन के भीतर कमजोरी जैसा महसूस करने लगते हैं और डीहाइड्रेशन, बदहजमी, सिरदर्द जैसी बीमारियों से परेशान हो जाते हैं। यदि खान-पान में थोड़ी-सी भी गड़बड़ी हो जाए तो 9 दिन का व्रत आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। नवरात्रि के समय मौसम में भी परिवर्तन होता है। इसलिए आपको कुछ अहम बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, जिससे आप बिल्कुल स्वस्थ रह सकते हैं।

नवरात्रि में इस तरह से करें तैयार अपना डाइट चार्ट

1. आप दिन की शुरुआत ग्रीन टी से करें। फिर उसके कुछ देर बाद आप दो खजूर ले सकते हैं।

2. ब्रेकफास्ट में आप चाहें तो फल, ड्राई फ्रूट और किशमिश या मुनक्का ले सकते हैं। यदि आप केला या फिर एक-दो सेब खा लें तो 2-3 घंटे तक आपका शरीर प्रोटीन और पौष्टिक आहार से भरपूर बना रहेगा।

3. नवरात्रि के व्रत में पानी खूब पीना चाहिए। गर्मी ज्यादा होने पर पानी ज्‍यादा पिएं, जिससे शरीर में उत्पन्न होने वाले टॉक्सिन, पेशाब और पसीने के रूप में हमारे शरीर से बाहर निकल सकें। इतना ही नहीं, बल्कि जूस, मिल्क शेक, नारियल पानी और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

4. लंच के समय साबूदाने की खिचड़ी और एक गिलास छाछ ले सकते हैं। अगर आपको लो बीपी की समस्या है तो आप सेंधा नमक भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि व्रत में नमक का यूज कम करेंगे तो आयोडिन की कमी के कारण आप परेशानी में पड़ सकते हैं। इसलिए व्रत के खाने में सेंधा नमक का प्रयोग करें।

5. दिन में एक बार लंच के कुछ घंटे के अंतराल पर दही खा सकते हैं। क्योंकि दही में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। ज्यादा भूख लगने पर दही खाया जा सकता है, इससे पेट भरा लगता है। दही खाने से प्यास भी अधिक नहीं लगती है।

6. दोपहर या शाम में भी अंगूर, अनार, संतरा आदि भी खा सकते है। ऐसे में आपके बॉडी में जरूरी पोषक तत्व रहते और डीहाइड्रेशन जैसे कई बीमारियों से बचा जा सकता है। शाम के स्नैक्स के रूप में आलू चाट खाई जा सकती है।

7. रात के डिनर के तौर पर वेजिटेबल सूप लेना सबसे अधिक फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा कुट्टू के आटे की पूड़ियां और आलू की सब्जी ली जा सकती है। यह आटा न सिर्फ आपके शरीर को पर्याप्त प्रोटीन पहुंचाता है, बल्कि बार-बार भूख भी नहीं लगने देती। शाम के वक्त व्रत का भोजन करने के दौरान दही का सेवन जरूर करना चाहिए।

8. सोने से पहले एक गिलास हल्का गुनगुना दूध पीना अच्छा रहेगा।

विशेषज्ञों की मानें तो व्रत करने के कई फायदे भी हैं और इसी कारण प्राचीन काल से इनका अनुपालन किया जाता रहा है। हालांकि व्रत का मतलब एकदम से खाना छोड़ देना भी नहीं है।

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