Home > हेल्थ > जानिए- वजन बढ़ाने के तरीके, नाश्‍ते में खाएं ये चीजें!

जानिए- वजन बढ़ाने के तरीके, नाश्‍ते में खाएं ये चीजें!

सप्‍लीमेंट्स के अलावा ऐसे कई अन्य प्राकृतिक उपाय भी है जिन्हें अपनाकर केवल कुछ ही दिनों में आप अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते है।

 Arun Mishra |  2017-07-14 11:22:06.0  |  New Delhi

जानिए- वजन बढ़ाने के तरीके, नाश्‍ते में खाएं ये चीजें!

नई दिल्ली : आपकी फिटनेस आपकी सफलता के लिए उतनी ही जरूरी है जितना की आपका ज्ञान। जैसे बहुत अधिक मोटा होना शरीर के लिए नुकसान दायक माना जाता है उसी तरह से अगर आप बहुत अधिक पतले हैं तो उससे भी फर्क पड़ता है। यदि किसी व्यक्ति का वजन जरूरत से ज्यादा कम हो तो वह अपने आप को दूसरे व्यक्ति की तुलना में कमतर समझने लगता है तथा वजन कम होने से व्यक्ति में आत्मविश्वास की भी कमी की संभावना बढ़ जाती है।

हां यह अलग बात है की छरहरी काया की चाहत में कुछ लड़कियां अधिक डायटिंग करके अपने शरीर को फिट रखने और जीरो साइज बॉडी पाना पसंद करती है। यह व्‍यक्ति विशेष पर निर्भर करता है कि वह किस तरह का शरीर पसंद करता है। लेकिन हेल्‍थ के पैमाने पर देखें तो अधिक वजन का होना या अधिक पतला होना नुकसानदायक होता है।

वजन कैसे बढ़ा रहे हैं यह अधिक महत्‍वपूर्ण है
कहा जाता है कि वजन बढ़ाने व सही तरीके से वजन बढ़ाने में काफी अंतर होता है। कुछ लोग अधिक वजन पाने के लिए कई सप्‍लीमेंट्स का प्रयोग भी करते है जिससे उन्हें कम फायदा व अधिक नुकसान का सामना करना पड़ता है। सही प्रकार से वजन बढ़ाना एक बेहद ही मुश्किल काम है इसके लिए सही मेहनत की जरूरत होती है। सप्‍लीमेंट्स के अलावा ऐसे कई अन्य प्राकृतिक उपाय भी है जिन्हें अपनाकर केवल कुछ ही दिनों में आप अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते है। आइए जानें इन उपायों के बारे में।

नाश्ते में करें केले का सेवन
केले का सेवन वजन बढ़ाने के सबसे प्रभावी व आसान तरीकों में से एक माना जाता है। रोज सुबह नाश्ते के साथ बनाना-मिल्कशेक का सेवन जरूर करें या फिर दिन में तीन बार केला खाएं। दूध या दही के साथ केला और भी अधिक फायदेमंद माना गया है। रोज़ाना इसे खाने से केवल एक महीने में ही आपको इसका असर देखने को मिलेगा।

प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन
सेहतमंद तरीके से वज़न बढ़ाने के लिए अपने भोजन में प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट वाली चीज़ो को शामिल अवश्य करें। इसमें चिकन, मछली, अंडा, दूध, बादाम, मूंगफली, ब्राउन राइस, पास्ता आदि शामिल है।

आगे पढ़े

Tags:    
Share it
Top