Archived

जानिए- वजन बढ़ाने के तरीके, नाश्‍ते में खाएं ये चीजें! - Page 2

Special Coverage News
14 July 2017 11:22 AM GMT
सप्‍लीमेंट्स के अलावा ऐसे कई अन्य प्राकृतिक उपाय भी है जिन्हें अपनाकर केवल कुछ ही दिनों में आप अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते है।


शहद व मेवे के साथ गर्म दूध



शहद व मेवे के साथ गर्म दूध

शहद हमारे शरीर में वजन को संतुलित करने में मदद करता है और इससे पाचन शक्ति भी अच्छी रहती है। रोजाना सोने से पहले या नाश्ते में दूध के साथ शहद का सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है। इसके अलावा अक्सर बॉडी बिल्डर्स और पहलवान वजन बढ़ाने के लिए मेवे वाले दूध का सेवन करने की सलाह देते है। गर्म दूध में बादाम, खजूर और अंजीर मिलाकर पीने से वज़न बहुत तेजी से बढ़ता है।


खरबूजा है सेहत के लिए लाभदायी

मौसमी फल होने के बावजूद यह अनेक तरीकों से हमारे के लिए फायदेमंद होता है। वजन बढ़ाने के साथ-साथ खरबूजा हमें डीहाइड्रेशन से भी बचाता है।


मलाई तथा पनीर का सेवन

वजन बढ़ाने में मलाई व पनीर बहुत ही लाभप्रद साबित हुआ है। वे लोग जो मांस-मछली नहीं खाते, वजन बढ़ाने के लिए मलाई तथा पनीर का सेवन कर सकते है। मिल्क क्रीम में फैटी एसिड तथा कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती है। इसके अलावा पनीर प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना गया है। जो हमारे शरीर में कैलोरी की कमी को पूरा करता है।


खाएं पीनट बटर

टोस्ट व बिस्कुट के साथ पीनट बटर खाने पर ना केवल यह अत्यधिक स्वादिष्ट लगता है बल्कि वजन बढ़ाने में भी बहुत सहायक है। इसमें मोनोअनसेचुरेटेड फैट की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

Next Story