Home > हेल्थ > जानिए, ब्लैक हैड्स से छुटकारा पाने का सर्वोत्तम घरेलू उपचार

जानिए, ब्लैक हैड्स से छुटकारा पाने का सर्वोत्तम घरेलू उपचार

 Special Coverage News |  2016-09-14 07:47:37.0  |  New Delhi

जानिए, ब्लैक हैड्स से छुटकारा पाने का सर्वोत्तम घरेलू उपचार

ब्लैक हैड्स मुंहासों जैसे ही होते है तथा महिलायें और पुरुष दोनों को ही इस समस्या का सामना करना पड़ता है। ब्लैक हैड्स चेहरे पर घाव की तरह दिखते हैं तथा सामान्यत: ये नाक पर होते हैं।

यदि आपको इस बात की चिंता है कि ब्लैक हैड्स को कैसे दूर किया जाए तो इसके लिए बाज़ार में कई वस्तुएं जैसे स्ट्रिप आदि उपलब्ध हैं। ये स्ट्रिप ब्लैक हैड्स को खींचकर निकालती हैं। हालाँकि यह बहुत दर्द भरी प्रक्रिया होती है तथा इसकी सलाह नहीं दी जाती क्योंकि इस प्रक्रिया में त्वचा के रोम छिद्रों को खोलकर ब्लैक हैड्स को बाहर निकाला जाता है।

रोम छिद्रों के खुले रहने के कारण उनमें धूल जाने की संभावना होती है। अत: इन सब बातों से आपका बचाव करने के लिए हम आपको तीन घरेलू उपचार बता रहे हैं जिसके द्वारा आप ब्लैक हैड्स को आसानी से दूर कर सकते हैं। आइए इन उपचारों के बारे में जानें।

1. जिलेटिन पैक: जिलेटिन चिपचिपा होता है अत: ब्लैक हैड्स तथा त्वचा की अन्य अशुद्धियों को दूर करने के लिए इसका उपयोग करना उचित होता है। जिलेटिन के उपयोग से अधिक दर्द नहीं होता तथा इसका उपयोग करना भी सुरक्षित है। बिना किसी फ्लेवर वाले जिलेटिन का उपयोग करें। जिलेटिन पाउडर को पानी में मिलाएं और तुरंत प्रभावित स्थान पर लगायें इससे पहले कि यह सूखकर कड़ा हो जाए। पूरी तरह सूखने पर इसे निकाल दें। आप देखेंगे कि एक ही पल में आपके ब्लैक हैड्स निकल जायेंगे। ध्यान रहे कि इस उपचार को अपनाने के बाद उस जगह पर आइस वॉटर लगायें ताकि रोम छिद्र बंद हो जाएँ।

2. टूथपेस्ट स्क्रब: कोई भी मिंट टूथपेस्ट लें (जेल या सफ़ेद कोई भी) तथा इसमें नमक मिलाकर स्क्रब बनायें। नमक के खुरदुरेपन के कारण एक बार के उपयोग से ही ब्लैक हैड्स निकल जायेंगे। इसके अलावा टूथपेस्ट में उपस्थित मिंट ठंडक पहुंचाता है ताकि नमक के रगड़ने से अधिक जलन न हो। अच्छे परिणामों के लिए सप्ताह में एक बार ऐसा करें।

3. अंडे की सफ़ेदी: अंडे की सफ़ेदी लें तथा इसे तब तक फेंटे जब तक यह झागदार न हो जाए। एक छपते ब्रश की सहायता से इसे नाक पर लगायें। इसके ऊपर एक टिशु पेपर लगायें तथा इस टिशु पेपर के ऊपर पुन: अंडे की सफ़ेदी लगायें ताकि यह कड़ा हो जाए। आपके द्वारा स्वयं तैयार की हुई स्ट्रिप तैयार है। ब्लैक हैड्स निकालने के लिए इसे खींचकर निकाल दें।

Via - http://hindi.boldsky.com

Tags:    
Share it
Top