Home > हेल्थ > गर्मियों में क्यों हेल्दी है सत्तू? जानें इसके 7 फायदे, पूरे दिन रहेंगे तरोताजा

गर्मियों में क्यों हेल्दी है सत्तू? जानें इसके 7 फायदे, पूरे दिन रहेंगे तरोताजा

 Vikas Kumar |  2017-05-05 13:30:09.0  |  New Delhi

गर्मियों में क्यों हेल्दी है सत्तू? जानें इसके 7 फायदे, पूरे दिन रहेंगे तरोताजा

नई दिल्ली : गर्मियों के मौसम में खानपान का खास ख्याल रखना न सिर्फ आपके शरीर के लिए बेहतर है बल्कि आपको डॉक्टर के पास जाने से भी बचा सकता है। आप सभी जानते हैं कि गर्मियों के मौसम में प्यास ज्यादा लगती है और इसके लिए हम ठन्डे पानी से लेकर जूस, शरबत, शिकंजी आदि का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में चने का सत्तू भी आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

काले चनों से बना सत्तू सबसे ज्यादा शरबत के तौर पर इस्तेमाल होता है। गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडक पहुंचाने के अलावा सत्तू के बहुत से दूसरे फायदे भी हैं, जिनकी जानकारी आज हम आपको दे रहे हैं।

खासकर भारत के राज्य बिहार, बंगाल और उत्तर प्रदेश में रहने वाले परिवार इसका खूब इस्तेमाल करते हैं। अब ग्रामीण क्षेत्रों से निकलकर शहरी क्षेत्रों में भी सत्तू का इस्तेमाल काफी बढ़ा है। सत्तू का परांठे, लड्डू और लिट्टी-चोखा बनाने में उपयोग किया जाता है। सत्तू को और प्रभावशाली बनाने के लिए इसमें ज्वार और बाजरे का आटा भी मिलाया जाता है।

सत्तू का इस्तेमाल बालों के लिए
आपको बता दें पोषक तत्वों की कमी की वजह से बाल पतले होना, बालों का झड़ना और वक्त से पहले सफेद हो जाना जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं। अगर आप लंबे, घने, सुंदर और काले बाल चाहते हैं, तो आपको अपनी रोज की डाइट में सत्तू ड्रिंक का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए। सत्तू में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट इस कमी को पूरा कर देते हैं।

सत्तू शरीर में ठंडक पहुंचाए
सत्तू का इस्तेमाल करके लू और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इससे सत्तू का प्रोटीन खत्म नहीं होता। एक गिलास ठंडा सत्तू ड्रिंक आपके पाचन को ठीक रखता है और पेट को भीतर से ठंडक पहुंचाता है। गर्मी के मौसम में कोल्ड ड्रिंक पाने की बजाय आप सत्तू ड्रिंक पिएं जो स्वास्थ के लिए काफी लाभदायक है।

डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर
डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सत्तू का सेवन वरदान की तरह है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को सत्तू को पानी में घोलकर उसमें नमक डालकर लेने की सलाह दी जाती है। सत्तू शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है।

महिला स्वास्थ्य के लिए
प्रेग्नेंसी दौरान और माहवारी के दिनों में महिलाओं में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। सत्तू में मौजूद विटामिन्स और प्रोटीन्स शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर देते हैं। यह सस्ता भी है और आसानी से मिल भी जाता है।

सत्तू का इस्तेमाल थकान मिटाने में सहायक
गर्मियों में हम अकसर जल्दी थक जाते हैं और कमजोरी महसूस करने लग जाते हैं। तो आपको बता दें सत्तू ड्रिंक आपके लिए एक अच्छा एनर्जी बूस्टर है, जो आपको अंदर से ताकत देता है और आप जल्दी थकते नहीं हैं और आप स्वस्थ्य रहते हैं।

तव्चा में आए निखार
हर रोज सत्तू ड्रिंक पीने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है और नई कोशिकाओं को बनने में भी मदद मिलती है। अपनी त्वचा का खास खयाल न रखने और पोषक तत्व ठीक से न मिल पाने की वजह से आपकी त्वचा रूखी सूखी और अस्वस्थ्य हो जाती है।

बूढ़े व्यक्तियों के लिए
जहां एक ओर खाने में स्वाद लाता है वहीं दूसरी ओर सत्तू में बहुत ज्यादा प्रोटीन होता है जो स्वास्थ के लिए काफी लाभदायक है। बूढें व्यक्तियों के लिए सत्तू अमृत के समान है। बढ़ती उम्र के साथ व्यक्ति को कई समस्याएं घेर लेती हैं जिनमें खराब पाचन, पेट फूलना, कब्ज, एसिडिटी और दिल से जुड़ी कई बीमारियां हो जाती हैं इनमें सत्तू काफी लाभदायक होता है।

Tags:    
Vikas Kumar

Vikas Kumar

Special Coverage News Contributors help bring you the latest news around you.


Share it
Top