Archived

प्रेगनेंसी पीरियड पर 9 सबसे बड़े कंफ्यूजन और उनके जवाब - Page 2

Special Coverage News
9 July 2017 8:11 AM GMT

5. क्या आप प्रेग्नेंट होने के लिए ज्यादा सेक्स करती हैं?

बहुत सारी महिलाएं इस बारे में चिंतित रहती है कि बहुत ज्यादा सेक्स करके वे स्पर्म की उपलब्धता को घटा रही या उसकी गुणवत्ता को प्रभावित कर रही है. जबकि सच्चाई इसके विपरीत है. अगर पुरुष अपने स्पर्म को स्टोर करके रखता है, तो बड़ी मात्रा में बाहर आता है, लेकिन इसकी बड़ी मात्रा मृत होती है. सेक्स के दौरान बड़ी मात्रा में पुरुष और महिला के जनन क्षमता युक्त हार्मोन भी रिलीज होते हैं. इसलिए अगर आप बच्चे के बारे में सोच रही हैं, तो ज्यादा से ज्यादा सेक्स ठीक है.

6. बच्चे के बारे में सोच रही महिलाओं का लुब्रिकेंट्स या जेल उपयोग करना सही होगा?

हो सके तो आप लुब्रिकेंट्स का प्रयोग ना ही करें. हालांकि जो महिलाएं योनि की शुष्कता से पीड़ित होती हैं, उनके लिए यह संभव नहीं है. अगर बिना लुब्रिकेंट्स के सेक्स पीड़ादायक है, तो यह सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित लुब्रिकेंट्स का इस्तेमाल कर रही है, जो शुक्राणु के लिए किसी भी बाधा उत्पन्न नहीं करेगा और शुक्राणुओं को अंडों तक पहुंचने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

7. क्या गर्भधारण के लिए उत्तेजना जरूरी है?

पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन सबसे ज्यादा सुबह के समय निर्मित होता है. यह साबित हो चुका है कि स्पर्म स्वस्थ तभी होता है, जब टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा सबसे ज्यादा मौजूद होती है. इसलिए सेक्स करने से पहले अपने मौके को बढ़ाए.

8. गर्भाधान के मौके बढ़ाने के लिए सबसे बढ़िया फर्टिलिटी गैजेट क्या है?

इसका सही जवाब है, कोई नहीं. बहुत सारी महिलाएं अंडोत्सर्ग किट्स, एप्स का उपयोग करती हैं. हालांकि गैजेट्स की वजह से आप फर्टिलिटी प्रक्रिया के प्रति बहुत ज्यादा सतर्क हो जाती हैं. हालांकि इससे तनाव भी उत्पन्न होता है.

9. क्या मेरे पार्टनर को इस बारे में चिंतित होने की जरुरत है कि वह कितनी देर तक टिकता है.पुरुष अक्सर बेडरूम में अपनी परफॉरमेंस को लेकर चिंतित रहते हैं और यह उनकी फर्टिलिटी को किस तरह प्रभावित करता है. वे कितनी देर तक टिकते हैं, कितनी साइज है, कितना स्पर्म वे प्रोड्यूस करते हैं. ये सारी चीजें एक स्वस्थ बेबी के लिए मायने नहीं रखती हैं.


Image Title



Next Story