Home > हेल्थ > हृदय रोगी दें ध्यान! कॉफी का सेवन उनकी सेहत के लिए है फायदेमंद

हृदय रोगी दें ध्यान! कॉफी का सेवन उनकी सेहत के लिए है फायदेमंद

 Special Coverage News |  2016-08-16 11:45:45.0  |  New Delhi

हृदय रोगी दें ध्यान! कॉफी का सेवन उनकी सेहत के लिए है फायदेमंद

नई दिल्ली: क्या आपको मालुम हैं आपके द्वारा पी जाने वाली कॉफी का आपके हृदय पर काफी प्रभाव पड़ता है? कॉफी को कुछ लोग मूड अच्छा करने के लिए पीते हैं, तो कुछ सिर दर्द दूर करने के लिए, तो वहीं कुछ लोग कॉफी पीने का बहाना ढूंढ़ते-फिरते हैं। लेकिन अब आपको कॉफी पीने के लिए बहाने ढूंढ़ने की जरूरत नहीं है। हाल ही में हुए शोध में सामने आया है कि कॉफी के सेवन से हृदय का स्वास्थ अच्छा रहता है।

एक ताजा अध्ययन में पता चला है कि एक कप
कॉफी
आपके रक्त में नया संचार कर दिल को स्वस्थ रखने में मददगार है। स्वास्थ्य की दृष्टि से भले चंगे 27 वयस्क लोगों पर किए गए अध्ययन में पहली बार यह यह पाया गया कि एक कप कॉफी के सेवन से अंगुली में रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से होने लगा, इससे यह पता चला है कि शरीर के आंतरिक रक्त वाहिकाएं सुचारू ढंग से काम कर रही हैं। एक नए शोध में सामने आया है कि कॉफी हृदय की क्षति को कम करने में मददगार है।

यह शोध अमेरिकन हार्ट एसोसिएशंस साइंटिफिक सेसंस 2013 में प्रस्तुत किया गया। विशेषकर जिन प्रतिभगियों ने कैफिनेटेड कॉफी का सेवन किया था, उनका रक्त संचार उन प्रतिभागियों की तुलना में 75 मिनट के अंदर 30 फीसदी बढ़ गया था, जिन्होंने कैफिन रहित कॉफी पी थी। जापान के ओकिनावा स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ द रियुक्यिस में प्रमुख शोधकर्ता एवं हृदय विशेषज्ञ मासातो त्सुत्सुई ने कहा कि इस शोध से पता चलता है कि कॉफी का नियमित सेवन स्वस्थ हृदय के लिए कितना मददगार है।

एक-दो कप कॉफी पीने वालों में कॉफी का सेवन न करने वालों की तुलना में हृदय संबंधी समस्याओं से मरने की संभावना 20 प्रतिशत कम होती है। दूसरे शब्दों में कहें तो कॉफी हृदयघात के बाद हृदय को अच्छा करने में मददगार है, और यह दोबारा हृदयघात की संभावना को भी कम करता है। वैज्ञानिकों ने हालांकि कहा है कि कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

Tags:    
Share it
Top