Home > हेल्थ > ये पानी है कमाल का, नहीं आने देता है बुढ़ापा, जानें इसके 7 बड़े गुण

ये पानी है कमाल का, नहीं आने देता है बुढ़ापा, जानें इसके 7 बड़े गुण

 Vikas Kumar |  2017-05-06 13:15:47.0  |  New Delhi

ये पानी है कमाल का, नहीं आने देता है बुढ़ापा, जानें इसके 7 बड़े गुण

नई दिल्ली : क्या आपके घर में भी चावल का पानी यूं ही फेंक देते है? अगर हां, तो शायद आपको मालुम नहीं है कि चावल के अलावा इसका पानी भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। जी हां, चावल को पकाने में इस्तेमाल होने वाले पानी में कई गुण छिपे होते हैं।

चावल का पानी रोजाना पीने से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। यह चेहरे व बालों को फायदा पहुंचाता है। इसके साथ ही ये शरीर को ताकत देने का भी काम करता है। इसमें कई पौष्टिक तत्त्व जैसे विटामिन, प्रोटीन व एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जिससे स्किन खिली-खिली रहती है। यह स्किन के सूखेपन व कील मुहांसों को भी दूर करता है व जल्द बुढ़ापा आने से भी रोकता है।

1) चमकदार त्वचा
चावल के पानी से आप चमकदार त्वचा पा सकते हैं। अगर आपको अपने त्‍वचा को चमकदार बनाए रखना है तो त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए चावल के पानी का उपयोग आप कर सकते है।

2) कब्ज में राहत
चावल के पानी पीने से कब्ज में भी राहत मिलती है। इसके अलावा यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर कर डाइजेशन सुधारता है और अच्छे बैक्टेरिया को एक्टिव करता है। चावल का पानी फाइबर से भरपूर होता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है।

3) बुखार में फायदेमंद
चावल का पानी बुखार में भी फायदेमंद है। इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी, साथ ही आपके शरीर को जरूरी हेल्दी एलिमेंट भी मिलते रहेंगे जो आपको जल्दी ठीक होने में मदद करेंगे।

4) डायरिया से बचाव
बच्चे हों या फिर बड़े, दोनों के लिए डायरिया जैसी समस्या के लिए चावल का पानी बेहद फायदेमंद है। इस पानी में भरपूर कार्बोहाइड्रेड्स और अमीनो एसिड्स होते हैं।

5) डी-हाइड्रेशन से बचाए
शरीर में पानी की कमी होना डी-हाइड्रेशन के रूप में सामने आता है। चावल का पानी आपके शरीर में पानी की कमी होने से बचाता है। इस पानी में भरपूर कार्बोहाइड्रेड्स और अमीनो एसिड्स होते हैं।

6) हाई ब्‍लड प्रेशर को करे कंट्रोल
चावल का पानी हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। चावल में सोडियम की कम मात्रा होती है जो हाई ब्‍लड प्रेशर और हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए जरूरी है।

7) तुरंत दे एनर्जी
सुबह के समय इस पानी को पीना एनर्जी बूस्ट करने के बढ़ि‍या तरीका है। यह आपके शरीर के लिए ऊर्जा का बेहतरीन सोर्स है जो कार्बोहइड्रेट से भरपूर है। अगर आप चावल के पानी में घी और नमक डालकर पी सकते हैं। तो यह सेहत के लिए बहुत अच्‍छा है। ये जो बॉडी को एनर्जी देते हैं।

Tags:    
Share it
Top