Home > हेल्थ > सेहत के लिए फायदेमंद है सोयाबीन, लेकिन इस तरह के लोगों को करना चाहिए परहेज

सेहत के लिए फायदेमंद है सोयाबीन, लेकिन इस तरह के लोगों को करना चाहिए परहेज

 Vikas Kumar |  2017-08-10 11:29:46.0

सेहत के लिए फायदेमंद है सोयाबीन, लेकिन इस तरह के लोगों को करना चाहिए परहेज

नई दिल्ली : सोयाबीन सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, इसमें प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। सोया खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन, खनिज, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन ए की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है।

सोयाबीन में मौजूद सभी तत्व शरीर के लिए आवश्यक अमीनो एसिड का काम करते हैं। इसलिए आम लोगों से लेकर जिम करने वाले लोग प्रोटीन के सेवन के लिए सोयाबीन का सेवन करते हैं। इसमें मौजूद लाइजीन से फेरिटीन आयरन की उत्पत्ति भी होती है, जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि सोयाबीन और इससे बने अन्य प्रोडक्ट्स को अगर सीमित मात्रा में खाने के कई फायदे हैं तो ज्यादा खाने के नुकसान भी है।

दरअशल सोयाबीन में मौजूद ट्रांस फैट्स दिल की बीमारियों और मोटापे जैसी समस्‍याओं को बढ़ाते हैं। इसलिए इस तरह की बीमारियों से ग्रस्‍त लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए। आज हम आपको बता रहे है किन बीमारियों से ग्रस्‍त लोगों को सोयाबीन नहीं खाना चाहिए।

प्रेग्‍नेंसी और ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली माताओं को सोयाबीन या सोयाबीन दूध का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए क्‍योंकि इसके सेवन से मतली, चक्कर आना जैसी समस्‍याएं हो सकती है।

सोयाबीन के ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हार्मोन, लिबिडो पावर, स्‍पर्म और प्रजनन पॉवर का स्तर प्रभावित हो सकता है। इसलिए सोयाबीन के ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।

जिन लोगों को गाय के दूध से एलर्जी होती है वह लोग सोया उत्‍पादों के प्रति भी संवेदनशील हो सकते हैं। इसलिए सोया उत्‍पादों का उपयोग सावधानी से करें।

इसके अलावा माइग्रेन और हाइपोथॉयराइड के मरीजों को भी सोयाबीन से परहेज करना चाहिए।

Tags:    
Share it
Top