Home > हेल्थ > इन 7 बीमारियों की एक दवा= हल्दी+लहसुन+लौंग

इन 7 बीमारियों की एक दवा= हल्दी+लहसुन+लौंग

 Special Coverage News |  2016-07-13 13:21:37.0  |  New Delhi

इन 7 बीमारियों की एक दवा= हल्दी+लहसुन+लौंग

क्या आप ये सोचते हैं कि छोटी से छोटी समस्या के लिए आपको डॉक्टर के पास न जाना पड़े और महंगे इलाज ना कराने पड़ें? क्‍या आपको ऐसा भी लगता है कि अंग्रेजी दवाइयों के अलावा इनका और कोई दूसरा इलाज नहीं है? अगर हां, तो जानिए, आपके लिये एक अच्‍छी खबर है।

अब आपको अपनी छोटी-छोटी बीमारियों के लिये मंहगे इलाज की आवश्‍यकता नहीं है क्‍योंकि आज हम आपको एक पुराना नुस्‍खा बता रहे हैं जो शायद ही आपको किसी ने आपसे शेयर किया होगा।
इन 7 बीमारियों की एक दवा= हल्दी+लहसुन+लौंग
। कई लोगों को इस पर विश्‍वास नहीं होगा मगर हमारी खुद की रसोंई में ही इतनी सारी दवाइयां छुपी रखी हैं, कि हम उन्‍हें देख कर भी नजरअंदाज कर देते हैं।

बता दें, हल्दी, लहसुन और लौंग के कई औषधिय गुण होते हैं। आप 2 छोटी चम्मच हल्दी, 3 पीस लहसुन और 3 लौंग को मिक्‍सी में पीस कर 1 कप गर्म दूध या गर्म पानी में मिलाकर रोज़ रात में पीकर सोएं। ऐसा करने से शरीर की 7 बीमारियां दूर रहेंगी।

1.बंद नाक को खोले
इन तीनों का मिश्रण अगर गरम पानी के साथ लिया जाए तो यह शरीर में गर्मी का उत्पादन कर के नाक की नली में हुई सूजन को कम करेगा और बंद नाक को खोलेगा।

2.डायबिटीज़ का इलाज
इन तीनों के मिश्रण से आपके शरीर का शुगर या ग्लूकोज़ स्तर भी कम होता है और टाइप 1 डायबिटीज़ में आपको असर दिखेगा।

3.गैसट्रायटिस को कम करने में
इन तीनों का मिश्रण से पेट में बनने वाले एसिड को बेअसर करता है और गैसट्रायटिस, पेट का फूलना और पेट दर्द से निजात दिलाता है।

4.एलर्जी कम करने में
इन तीनों का मिश्रण प्राकृतिक एंटीबॉयटिक का काम करता है और इससे कई तरह की एलर्जी जैसे त्वचा की एलर्जी और स्वास सम्बन्धी एलर्जी से बचाव संभव है ।

5.वज़न कम करने के लिए
रोज सुबह खाली पेट गरम पानी के साथ इस मिश्रण को लेने से शरीर का मैटाबॉलिज्‍म तेज होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है।

6.कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में
इन तीनों के मिश्रण से आपकी आर्टरी में जमा फैट घुल जाती है जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है।

7.शरीर के अंदर के इंफेक्शन को ठीक करता है
हल्दी, लहसुन और लौंग के मिश्रण में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं इसलिए यह इंफेक्शन और शरीर के अंदर के सूजन और जलन को कम करता है।

अगर आप काफी समय से एंटीबॉयटिक ले रहे हैं तो यह आपके रोग प्रतिरोधी क्षमता को कमज़ोर करता है। कई शोधों के द्वारा यह पता चला है। इसलिए अगर आपको कोई मामूली समस्या हो तो इसका प्राकृतिक इलाज करें।

Tags:    
Share it
Top