Home > अंतर्राष्ट्रीय > बीजेपी की इस घोषणा से सभी दलों के हौसले पस्त नहीं है अब कोई जबाब

बीजेपी की इस घोषणा से सभी दलों के हौसले पस्त नहीं है अब कोई जबाब

 Special Coverage |  2016-05-31 17:10:59.0  |  New Delhi

बीजेपी की इस घोषणा से सभी दलों के हौसले पस्त नहीं है अब कोई जबाब


नई दिल्ली

राज्यसभा की 57 सीटों के लिए द्विवाषिर्क चुनाव 11 जून को कराए जाएंगे। इसमें शराब व्यवसायी विजय माल्या द्वारा खाली की गई एक सीट भी शामिल है। चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी।

यूपी से मुस्लिमों की हितैषी समाजवादी पार्टी ने बुधवार को अमर सिंह, बेनी प्रसाद वर्मा और विवादास्पद बिल्डर संजय सेठ,विधान परिषद के पूर्व सभापति सुखराम यादव, रेवतीरमण सिंह, विशंभर प्रसाद निषाद के साथ ही सुरेंद्र नागर शामिल हैं।



बिहार से राष्ट्रिय जनता दल से राबड़ी देवी और मशहूर वकील रामजेठ मलानी तो जदयू से शरद यादव और नितीश के करीबी आरसीपी सिंह राज्यसभा भेजे गए। आखिर ये दल सेक्लुरिज्म की राजनीती कर अपनी सत्ता हासिल करते है। फिर हर बार मुस्लिमों को क्यों ठगा जाता है जब पद और सत्ता की बात आती है तब।

बात करते है बीजेपी की तो दो मुस्लिम सांसदों को राज्यसभा भेजा है। एक तो केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी तो दुसरे वरिष्ठ नेता और पत्रकार एम् जे अकबर को भेजा है। क्या किसी सेक्लुरिज्म पार्टी को इस पर आपत्ति नहीं हुई। सभी दलों की पोल खुल चुकी है कि मुस्लिम को वोट बेंक की तरह इस्तेमाल किया जाता रहा है।


पंद्रह राज्यों से 55 सदस्यों का कार्यकाल जून और अगस्त के बीच पूरा हो रहा है। राजस्थान और कर्नाटक से एक-एक सीट क्रमश: आनंद शर्मा (कांग्रेस) और विजय माल्या (निर्दलीय) द्वारा खाली की गई है और इनके लिए भी चुनाव कराए जाएंगे।


इन कुल 57 सीटों में से 14-14 सीटें बीजेपी और कांग्रेस से जुड़ी हैं, जबकि छह सदस्य बसपा, पांच जदयू और तीन-तीन सपा, बीजद व अन्नाद्रमुक से हैं। दो-दो सदस्य द्रमुक, एनसीपी औ टीडीपी से हैं, जबकि एक सदस्य शिवसेना का है। माल्या एक निर्दलीय सदस्य थे जिन्होंने 5 मई को इस्तीफा दे दिया।



सेवानिवृत्त हो रहे सबसे अधिक 11 सदस्य उत्तर प्रदेश से हैं, वहीं छह-छह सदस्य तमिलनाडु व महाराष्ट्र से हैं। बिहार से पांच सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे, जबकि आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से चार-चार सीटों पर चुनाव होंगे। वहीं मध्य प्रदेश और ओड़िशा से तीन-तीन सीटों, हरियाणा, झारखंड, पंजाब, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना से दो-दो सीटों और उत्तराखंड से एक सीट पर चुनाव होने हैं। इन चुनावों के लिए अधिसूचना 24 मई को जारी की जाएगी।

Tags:    
Share it
Top