Home > अंतर्राष्ट्रीय > भारतीय मूल की वनिता गुप्ता यूएस में लीडरशिप कॉन्फ्रेंस की पहली महिला अध्‍यक्ष नियुक्त

भारतीय मूल की वनिता गुप्ता यूएस में लीडरशिप कॉन्फ्रेंस की पहली महिला अध्‍यक्ष नियुक्त

 Arun Mishra |  2017-03-28 11:40:44.0  |  New Delhi

भारतीय मूल की वनिता गुप्ता यूएस में लीडरशिप कॉन्फ्रेंस की पहली महिला अध्‍यक्ष नियुक्तPhoto Source : Tony Dejak/AP

वॉशिंगटन : अमेरिका के पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन के न्याय विभाग में मानवाधिकार डिविजन की अध्यक्षता कर चुकी भारतीय मूल की अमेरिकी वनिता गुप्ता को 'द लीडरशिप कांफ्रेंस ऑन सिविल एंड ह्यूमन राइट्स' की अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है और इसके साथ ही वह इस प्रतिष्ठित संगठन की अध्यक्षता करने वाली पहली महिला बन गई हैं। 41 साल की वनिता वैड हेंडरसन की जगह लेंगी। बता दें कि हेंडरसन इस पोस्ट पर 21 सालों से थे।

निता ने कहा, "जब हमारे देश के आदर्शों एवं विकास को इस प्रकार मौलिक तरीकों से खतरे में डाला जा रहा है तो ऐसे में 'द लीडरशिप कांफ्रेंस' उन नागरिक एवं मानवाधिकार संगठनों का एक अहम मुख्य केंद, है जो देशभर में न्याय, निष्पक्षता और समानता के लिए लड़ रहे हैं।"

उन्होंने एक बयान में कहा, "नागरिक एवं मानवाधिकार रक्षा का काम कभी आसान नहीं रहा और यह अभूतपूर्व समय एकजुटता के साथ दृष्टिकोण और रणनीति की स्पष्टता की मांग करता है और 'लीडरशिप कांफ्रेंस' गठबंधन यह काम करेगा।" 21 साल तक इस संगठन का नेतृत्व करने वाले हेंडरसन ने कहा कि नेताओं की यह जिम्मेदारी होती है कि वे भावी पीढ़ी में नेतृत्व की क्षमता विकसित करें, उन्हें प्रोत्साहित करें और उनके लिए मार्ग प्रशस्त करें।

बता दें कि यह कोई पहला मौका नहीं है जब अमेरिका के किसी बड़े पद पर किसी भारतीय अमेरिकी कोई जगह मिली हो। इससे पहले भारतीय अमेरिकी सीमा वर्मा ने देश की प्रमुख स्वास्थ्य सेवा एजेंसी के शीर्ष पद की शपथ ली थी।

Tags:    
Arun Mishra

Arun Mishra

Special Coverage News Contributors help bring you the latest news around you.


Share it
Top