Home > अंतर्राष्ट्रीय > रिश्वत देने के आरोप में सैमसंग कंपनी के चीफ को किया गया गिरफ्तार

रिश्वत देने के आरोप में सैमसंग कंपनी के चीफ को किया गया गिरफ्तार

 Alok Mishra |  2017-02-17 06:53:12.0  |  new delhi

रिश्वत देने के आरोप में सैमसंग कंपनी के चीफ को किया गया गिरफ्तार

सियोल : दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग के प्रमुख ली जेई योंग को भ्रष्टाचार और घूस देने के मामले की जांच के लिए आज गिरफ्तार कर लिया गया. इस स्कैण्डल के कारण राष्ट्रपति पार्क ग्यून हेई पर महाभियोग चलाया गया.
अदालत के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, 'नए आपराधिक आरोपों और नए सबूतों के मद्देनजर ली जेई योंग को गिरफ्तार करना जरूरी हो गया है.सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वाइस चेयरमैन ली जेई योंग पर सुचारू रूप से कंपनी के नेतृत्व परिवर्तन के लिए सरकार का समर्थन हासिल करने के वास्ते पार्क की करीबी मित्र को करीब 40 मिलियन डॉलर की घूस देने का आरोप है. देश को हिलाकर रखने वाले इस घोटाले में कथित भूमिका को लेकर योंग से कई बार पूछताछ की गयी. सैमसंग के वारिस माने जा रहे 48 वर्षीय योंग को इस स्कैण्डल का मुख्य संदिग्ध बताया जा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सियोल कोर्ट में 10 घंटे तक सुनवाई के बाद योंग को गिरफ्तार किया गया. इसके बाद 48 साल के योंग से पूछताछ हुई.योंग देश की अमीर फैमिली से आते हैं. पहले भी उनका नाम कई स्कैंडल में आ चुका है.उनके पिता ली कुन ही सैमसंग ग्रुप के चेयरमैन हैं. 2014 में पिता को हार्ट अटैक के बाद योंग ने कंपनी की बागडोर अपने हाथों में ले ली.गैलेक्सी नोट 7 में आ रही खराबियों के बाद वापसी से कंपनी पहले ही मुश्किल में है. अगर योंग को सजा हुई तो सैमसंग के बिजनेस पर असर पड़ेगा.रिश्वत कांड में सैमसंग के एक बड़े अफसर का भी गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ है.साउथ कोरिया की इकोनॉमी में सैमसंग का अहम रोल है.

क्या है मामला?

आरोप है कि योंग ने प्रेसिडेंट पार्क को 40 मिलियन डॉलर की रिश्वत देने की कोशिश की. उन्होंने दो कंपनियों को मर्ज करने के लिए सपोर्ट मांगा था.कंपनी के स्पोक्सपर्सन ने कहा कि अभी पूरी तरह साफ नहीं है कि उन्हें गिरफ्तार किया गया है या नहीं.कोर्ट ने कुछ दिन पहले सबूतों के कमी का हवाला देते हुए योंग की गिरफ्तारी की मांग खारिज कर दी थी. वकीलों ने और सबूत पेश करने की बात कही थी.

Tags:    
Share it
Top