Home > अंतर्राष्ट्रीय > ट्रंप की अपने नागरिकों को सलाह, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश न जाएं

ट्रंप की अपने नागरिकों को सलाह, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश न जाएं

 Arun Mishra |  2017-03-07 03:27:26.0  |  New Delhi

Donald Trump (File Photo)File Photo

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल अडवाइजरी जारी कर अपने नागरिकों से कहा कि वे पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की यात्रा न करें। इसमें साथ ही जिक्र है कि भारत में भी चरमपंथी तत्व 'सक्रिय' हैं।

अमेरिकी सरकार ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि दक्षिण एशिया के आतंकवादी संगठन अमेरिकी प्रतिष्ठानों, नागरिकों को निशाना बना सकते हैं। ऐसा अमेरिकी सरकार को आकलन है। इसमें आगे कहा गया है कि अमेरिकी नागरिकों को अफगानिस्तान जाने से बचना चाहिए क्योंकि इस देश का कोई इलाका हिंसा से मुक्त नहीं है। अडवाइजरी में पाकिस्तान के संबंध में भी चेताया गया है। इसके मुताबिक, 'पाकिस्तान में कई आतंकी संगठन, जातीय समूह तथा दूसरे चरमपंथी हैं जो अमेरिकी नागरिकों के लिए खतरा पैदा करते हैं।'

विदेश विभाग ने अपनी इस अडवाइजरी में भारत को लेकर हालांकि कोई चेतावनी जारी नहीं की है, लेकिन जिक्र जरूर है। भारत को लेकर इसमें कहा गया है, 'भारत में भी चरपमंथी तत्व सक्रिय हैं, जैसा कि हालिया इमर्जेंसी मेसेज में कहा गया था।

इन अडवाइजरी में अमेरिका ने तीनों देश, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश में बीते कुछ समय में हुए हमलों और उनमें मारे गए लोगों का ब्योरा दिया है। साथ ही यह भी बताया गया है कि आतंकवादी किन-किन जगहों को ज्यादातर अपना निशाना बनाते हैं। पाकिस्तान के संदर्भ में इसमें कहा गया है कि पाक में आतंकवादियों ने कुछ लोगों को सिर्फ इसलिए नुकसान पहुंचाया क्योंकि वे अमेरिकी नागरिक थे।

Tags:    
Share it
Top