Home > अंतर्राष्ट्रीय > चीन ने माना मुंबई हमले में पाकिस्तान का हाथ, बनाई डॉक्युमेंट्री

चीन ने माना मुंबई हमले में पाकिस्तान का हाथ, बनाई डॉक्युमेंट्री

 Special Coverage news |  2016-06-07 10:45:40.0  |  बीजिंग

चीन ने माना मुंबई हमले में पाकिस्तान का हाथ, बनाई डॉक्युमेंट्री

बीजिंग: चीन ने पहली बार सार्वजनिक तौर पर स्वीकार किया है कि मुंबई पर हुए 26/11 के हमले में पाकिस्तान का हाथ था और हमले की साजिश पाकिस्तान में रची गई थी। इस हमले में 164 लोगों की मौत हुई थी।

पाकिस्तान को लेकर चीन का ये रुख बिलकुल अलग है। चीन के सरकारी न्यूज चैनल हाल ही में एक डॉक्यूमेंट्री दिखाई गई थी जिसमें पाकिस्तान समर्थित लश्कर-ए-तैयबा ने इस हमले को अंजाम दिया था।

चीन की नीति में ये महत्वपूर्ण बदलाव ठीक ऐसे वक्त पर आया है जब की 9 जून को होने वाली सुरक्षा परिषद में लश्कर ए तैयबा और जमात उद दावा के तीन आतंकियों हाफिज अब्दुल रहमान मक्की, तल्हा सईद और हाफिज अब्दुल रऊफ की लिस्टिंग होनी थी, पर चीन ने इसमें तकनीकी पेंच फंसा दिया है।

इन तीन आतंकियों को संयुक्त राष्ट्र की अल कायदा सैंक्शन कमेटी ने सितंबर 2015 में नामित करने के फैसले को पूरे अंतर्राष्ट्रीय जगत ने जबरदस्त समर्थन दिया था सिवाए चीन के जिसने पाकिस्तान को राहत देने के मकसद से ये स्टैंड लिया था।

चीन पहले ही ऐसे एक मामले में आलोचना झेल रहा है जब उसने जैश ए मोहम्मद के चीफ हाफिज सईद को संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधित कमेटी की ओर से बैन किए जाने के प्रस्ताव पर तकनीकी अड़ंगा लगा दिया था।

माना जा रहा है कि चीन महसूस कर रहा है कि लश्कर जैसे आतंकी संगठनों का आंख बंद करके समर्थन करने से दुनिया में चीन की छवि खराब होगी। साथ ही विश्व में आतंकवाद के खिलाफ चल रही लड़ाई के लिए गलत संदेश जाएगा।

Tags:    
Share it
Top