Home > अंतर्राष्ट्रीय > अरुणाचल में भारत के इस कदम से बौखलाया चीन, दी भारत को धमकी

अरुणाचल में भारत के इस कदम से बौखलाया चीन, दी भारत को धमकी

 Special Coverage News |  2016-08-23 07:01:42.0  |  अरुणाचल

अरुणाचल में भारत के इस कदम से बौखलाया चीन, दी भारत को धमकी

अरुणाचल: भारत सरकार द्वारा सुरक्षा के मद्देनजर अरुणाचल प्रदेश में देश की सबसे आधुनिक और खतरनाक सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल 'ब्रह्मोस' की प्रस्तावित तैनाती पर चीन बौखला गया है। चीनी कम्युनिष्ट पार्टी के मुखपत्र पीपुल्स डेली के मुताबिक चीन से लगी सीमा पर इसकी तैनाती से इलाके में स्थायित्व पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। चीन का यह भी मानना है कि भारत के इस कदम के पीछे टकराव का नजरिया है।

सूत्रों के मुताबिक चीन के ऐतराज के बावजूद ब्रह्मोस की तैनाती चीन से लगी सीमा पर की जाएगी क्योंकि भारत अपनी सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए ऐसे हथियार तैनात कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी ने पर्वतीय क्षेत्रों पर युद्ध के लिए विकसित 'ब्रह्मोस' के आधुनिक संस्करण से लैस एक नई रेजिमेंट की स्थापना को मंजूरी दी थी।

इसकी लागत 4,300 करोड़ रुपए से अधिक की है। इस रेजीमेंट में 100 मिसाइलें, पांच मोबाइल स्वचलित लांचर और एक मोबाइल कमान पोस्ट शामिल है। सीमा पर रेल लाइन की हो या फिर पक्की सड़क की, भारत की तुलना में चीन ने सीमा पर अपने बुनियादी ढांचे को काफी मजबूत कर लिया है। वैसे अभी अरुणाचल में ब्रह्मोस की तैनाती हुई नहीं है।

Tags:    
Share it
Top