Home > अंतर्राष्ट्रीय > बलूचिस्तान पर PM मोदी के बयान का समर्थन करने वाले बलूच नेताओं पर केस दर्ज

बलूचिस्तान पर PM मोदी के बयान का समर्थन करने वाले बलूच नेताओं पर केस दर्ज

 Special Coverage News |  2016-08-23 07:15:00.0  |  Balochistan

बलूचिस्तान पर PM मोदी के बयान का समर्थन करने वाले बलूच नेताओं पर केस दर्ज

क्वेटा: बलूचिस्तान के नेताओं द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ पाकिस्तान को नहीं भाई। बलूचिस्तान के जिन-जिन बलूच नेताओं ने PM मोदी के बलूचिस्तान पर दिए बयान का समर्थन किया और उनके बयान का स्वागत किया, उनके खिलाफ पाकिस्तान में केस दर्ज किया गया है। ये नेता बलूचिस्तान की आजादी की मांग कर रहे हैं। पाकिस्तान की क्वेटा पुलिस ने देश के शीर्ष तीन बलूच राष्ट्रवादी नेताओं के खिलाफ राष्ट्रद्रोह सहित पांच मामले दर्ज किए हैं।

खबरों के मुताबिक, पाकिस्तान में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बलूचिस्तान पर दिए बयान का समर्थन करने पर अलगाववादी बलूच नेता ब्राहमदाग बुगती, हरबियार मारी और बानुक करीमा बलूच के खिलाफ मुकदमे दर्ज किए गए हैं। डॉन ऑन लाइन की खबर के मुताबिक, मुनीर अहमद, मौलाना मुहम्मद असलम, मुहम्मद हुसैन, गुलाम यासीन जातक और मुहम्मद रहीम की याचिका पर प्रांत के खुजदार इलाके में पांच अलग-अलग मुकदमे दर्ज किए गए हैं।

क्वेटा जिला पुलिस अधिकारी कुजदार मुहम्मद अशरफ ने सोमवार को यह जानकारी दी। पुलिस अफसर ने बताया कि इनके खिलाफ शिकायतें मिलने पर बलूचिस्तान के खुजदार इलाके के पांच थानों में पाकिस्तान दंड संहिता की धारा 120, 121, 123 और 353 के तहत मामले दर्ज किए गए हैं। ये धाराएं अपराध की साजिश छिपाने, पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध छेड़ने, भड़काने या युद्ध का प्रयास करने, युद्ध छेड़ने की साजिश में मदद के लिए उसे छिपाने और नौकरशाह को कर्तव्य-पालन करने से रोकने के लिए हमला करने से संबंधित हैं।

खुजदार के प्रभारी जिला पुलिस अधिकारी मुहम्मद अशरफ जताक के अनुसार, शिकायतकर्ताओं ने आरोप लगाया है कि इन बलूच नेताओं ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 15 अगस्त को बलूचिस्तान और पीओके के बारे में की गई टिप्पणी का स्वागत किया था। मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में कहा था कि बलूचिस्तान, गिलगित-बाल्तिस्तान और आजाद जम्मू एवं कश्मीर की जनता ने पिछले कुछ दिनों में उन्हें बहुत धन्यवाद दिया है। पाकिस्तान बलूच राष्ट्रवादी नेताओं को अलगाववादी मानता है।

अहमद ने आरोप लगाया कि बलूच नेताओं ने मोदी को पाकिस्तान के खिलाफ आक्रमण करने को कहा। मोदी के बयान के बाद पूरे बलूचिस्तान में विरोध प्रदर्शन हुए थे। बड़ी संख्या में कबाइलियों ने डेरा बुगती, खुजदार, क्वेटा, छामान और प्रांत के अन्य इलाकों में प्रदर्शन किए थे।

बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री सनालुल्ला जेहरी ने पिछले हफ्ते भाषण में मोदी के बयान की निंदा की थी। साथ ही भारत सरकार पर बलूचिस्तान में जारी उपद्रव का पूरा समर्थन करने का आरोप लगाया था। जेहरी का भाषण उस वीडियो के जारी होने के एक दिन बाद आया जिसमें निर्वासित बलूच नेता ब्राहमदाग बुगती मोदी के बलूच जनता को दिए गए समर्थन की सराहना करते नजर आए। यह वीडियो देखते ही देखते सोशल मीडिया पर चलने लगा था।

Tags:    
Share it
Top