Home > अंतर्राष्ट्रीय > बांग्लादेश की आजादी में जान गंवाने वाले भारतीय सैनिक होंगे सम्मानित, मिलेगा नकदी और प्रशस्ति पत्र

बांग्लादेश की आजादी में जान गंवाने वाले भारतीय सैनिक होंगे सम्मानित, मिलेगा नकदी और प्रशस्ति पत्र

 Ekta singh |  2017-03-26 12:23:32.0  |  नई दिल्ली

बांग्लादेश की आजादी में जान गंवाने वाले भारतीय सैनिक होंगे सम्मानित, मिलेगा नकदी और प्रशस्ति पत्र

नई दिल्ली : बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना बांग्लादेश की आजादी की जंग में जान गंवाने वाले भारतीय सैनिकों के परिवार वालों को सम्मानित करेंगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रत्येक सैनिक के परिवार को 5 लाख रुपये नगद और प्रशस्ति पत्र दे सकती हैं। बता दे कि शेख हसीना अगले महीने अप्रैल 7 से 10 अप्रैल तक भारत के दौरे पर रहेंगी। इसके लिए दिल्ली में बांग्लादेश सरकार एक मेगा इवेंट आयोजित करेगी, इस इवेंट में पीएम नरेन्द्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। सूत्रों के मुताबिक हसीना 8 अप्रैल को ऐसे परिवारों को सम्मानित करेंगी। बांग्लादेश की आजादी के लिए पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध में भारत के 1661 सैनिक शहीद हुए थे। बांग्लादेश की सरकार ने इस काम के लिए 100 करोड़ रुपये का बजट आबंटित किया है।

बता दे कि पाकिस्तान ने 1971 में ऑपरेशन सर्च लाइट लॉन्च कर पूर्वी पाकिस्तान में बांग्लादेशियों के सफाये का काम शुरु किया था, तब भारत की इंदिरा गांधी सरकार ने पाकिस्तान के आतंक का जवाब देने के लिए बांग्लादेशियों के समर्थन में मुक्ति वाहिनी सेना भेजी थी। 16 दिसंबर 1971 को पूर्वी पाकिस्तान का वजूद खत्म हो गया और बांग्लादेश का जन्म हुआ था।

Tags:    
Share it
Top