राष्ट्रीय

PM मोदी के लिए इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू तोड़ेगे प्रोटोकॉल!

Special Coverage News
3 July 2017 12:44 PM GMT
PM मोदी के लिए इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू तोड़ेगे प्रोटोकॉल!
x
PM नरेंद्र मोदी कल इसराईल यात्रा पर रवाना होंगे, इस दौरान भारत और इसराईल अपने संबंधों को बढ़ाएंगे और कई समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे।
यरूशलम: PM नरेंद्र मोदी कल इसराईल यात्रा पर रवाना होंगे, इस दौरान भारत और इसराईल अपने संबंधों को बढ़ाएंगे और कई समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। भारत के किसी प्रधानमंत्री की यह पहली इसराईल यात्रा है और लगातार उतार-चढ़ाव के दौर से गुजरे द्विपक्षीय संबंधों में मजबूती की दिशा में मोदी की इस यात्रा का बेहद अहम कदम के तौर पर स्वागत हुआ है।
मंगलवार से शुरू हो रही मोदी की तीन दिवसीय यात्रा दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 25 साल पूरा होने के उपलक्ष्य पर केंद्रित है और इस दौरान महत्वपूर्ण सामरिक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने को लेकर नए आयाम ढूंढने के मकसद से मोदी एवं उनके इसराईली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के बीच चर्चा होगी। दोनों पक्षों की आेर से नवोन्मेष, विकास, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा अंतरिक्ष के क्षेत्र में कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है।
जल एवं कृषि क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के अलावा भारत और इसराईल लोगों के बीच आपसी संपर्क, हवाई संपर्क और निवेश में मजबूती के तरीकों पर भी चर्चा करेंगे। यात्रा के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार की आेर से भी चार करोड़ डॉलर की लागत से औद्योगिक अनुसंधान एवं विकास की स्थापना के अलावा गंगा नदी के एक हिस्से की सफाई के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है।
यात्रा से पहले नई दिल्ली स्थित विदेश मंत्रालय ने कहा था कि वह परस्पर हित के क्षेत्रों में द्विपक्षीय भागीदारी प्रगाढ़ करने के लिए वह प्रोत्साहन प्रदान करेगा। नेतन्याहू हवाईअड्डा पर मोदी का अभिनंदन करेंगे। यह एक विशेष शिष्टाचार अभिनंदन है जो सिर्फ पोप एवं अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए किया जाता है।
इसराईली प्रधानमंत्री मंगलवार को मोदी के लिए विशेष रात्रि भोज का भी आयोजन करेंगे। नेतन्याहू पांच जुलाई को सामुदायिक स्वागत समारोह समेत अधिकतर कार्यक्रमों में मोदी के साथ होंगे। मोदी हैफा में इंडियन सिमेट्री में भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे। मोदी 26/11 मुंबई आतंकी हमले में जीवित बचे होल्त्जबर्ग मोशे से भी मुलाकात करेंगे, जिन्हें उनकी भारतीय आया सांड्रा सैमुएल ने बचाया था। प्रधानमंत्री पांच जुलाई को इसराईल के राष्ट्रपति रूवन रिवलिन और विपक्ष के नेता आईजैक हरजोग से भी मुलाकात करेंगे।
Next Story