Home > अंतर्राष्ट्रीय > प्रोटोकॉल तोड़कर मैक्सिकन प्रेसिडेंट पीएम मोदी को ड्राइव करके ले गए डिनर पर, खिलाया वेज खाना

प्रोटोकॉल तोड़कर मैक्सिकन प्रेसिडेंट पीएम मोदी को ड्राइव करके ले गए डिनर पर, खिलाया वेज खाना

 Special Coverage news |  2016-06-09 05:30:16.0  |  मैक्सिको

प्रोटोकॉल तोड़कर मैक्सिकन प्रेसिडेंट पीएम मोदी को ड्राइव करके ले गए डिनर पर, खिलाया वेज खाना

मैक्सिको: पांच देशों की विदेश यात्रा के अंतिम पड़ाव में मैक्सिको पहुंचे पीएम मोदी का स्वागत हुआ।इसके बाद मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीतो पीएम नरेंद्र मोदी को प्रोटोकॉल तोड़कर खुद अपनी कार ड्राइव करते हुए एक रेस्तरां में डिनर पर ले गए। क्विंटोनिल नाम के रेस्तरां में पीएम मोदी ने डिनर पर खास मैक्सिकन वैजीटेरियन खाने का लुत्फ उठाया।

दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता हुई जिसमें खास तौर पर मैक्सिको का एनएसजी पर भारत को समर्थन, सूचना तकनीकी, ऑटो उद्योग, अंतरिक्ष, विज्ञान और तकनीकी, कृषि अनुसंधान, बायोटेक्नोलॉजी, कचरा तथा आपदा प्रबंधन, और सौर उर्जा जैसे मुद्दों पर सहमति और समझौते हुए।

मेक्सिको के प्रेसिडेंट ने कहा कि हम एनएसजी में भारत की मेंबरशिप का पॉजिटिव और कंस्ट्रक्टिव सपोर्ट करते हैं। इस पर मोदी ने कहा एनएसजी की मेंबरशिप में हमारी दावेदारी और इंटरनेशनल सोलर अलायंस में हमारे सपोर्ट के लिए शुक्रिया।

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2015 के गणतंत्र दिवस की परेड के मौके पर एक साथ दो प्रोटोकॉल तोड़े थे। ओबामा भारत के राष्ट्रपति के साथ उनके गाड़ी में राजपथ तक नहीं गए जब पीएम मोदी खुद प्रोटोकॉल तोड़कर एअरपोर्ट पर उनकी अगवानी करने पहुंचे। दूसरी बार उसी समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में ओबामा दो घंटे से ज्यादा वक्त तक खुले आसमान के नीचे रहे। ऐसा अमेरिकी राष्ट्रपति सुरक्षा कारणों से नहीं करते हैं।

Tags:    
Share it
Top