राष्ट्रीय

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, इस यूनिवर्सिटी से हटवाया इंदिरा गांधी का नाम

Special Coverage News
15 July 2017 10:29 AM GMT
मोदी सरकार का बड़ा फैसला, इस यूनिवर्सिटी से हटवाया इंदिरा गांधी का नाम
x
यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के सोमरवेल्ली कॉलेज के एक सेंटर का नाम इंदिरा गांधी के नाम पर रखा गया था जिसको अब बदल दिया गया है।
इंग्लैंड: यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के सोमरवेल्ली कॉलेज के एक सेंटर का नाम इंदिरा गांधी के नाम पर रखा गया था जिसको अब बदल दिया गया है। यह काम 2014 में बनी नरेंद्र मोदी की सरकार के आने के बाद हुआ। यह सेंटर 2013 में मनमोहन सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था। इसके लिए भारत सरकार ने कॉलेज को 25 करोड़ रुपए दिए थे। इतना ही नहीं सोनिया गांधी ने कॉलेज को इंदिरा का एक चित्र भी सौंपा था जिसको कॉलेज की दीवार पर लगाया भी गया है।
मोदी सरकार द्वारा 2016 में उसका नाम बदलने की बात सुझाई गई थी। 25 करोड़ रुपए जो दिए गए थे वे शुरुआती काम के लिए थे। तब इसका नाम इंदिरा गांधी सेंटर ऑफ सस्टेनेबल डेवलपमेंट (IGCSD) रखा गया था। जिसको अब बदलकर ऑक्सफोर्ड इंडिया सेंटर फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट (OICSD) कर दिया गया है। यह सेंटर 19 नवंबर 2017 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इस दिन इंदिरा गांधी का जन्मदिन होता है। इस मौके पर वहां एक कार्यक्रम भी होगा।
1937 में इंदिरा गांधी ने इसी कॉलेज से आधुनिक इतिहास की पढ़ाई की थी। वही इंदिरा 1971 में कॉलेज गई थीं। तब वहां उनको डॉक्टरेट के सम्मान से नवाजा गया था। नाम बदलने के बारे में पूछने पर कॉलेज प्रशासन ने कहा कि यह ऑक्सफोर्ड और भारत की एतिहासिक साझेदारी को दर्शाने के लिए बदला गया। नवंबर 2016 में कॉलेज ने नासिक में जन्मी कोरनेलिया सोराबजी (1866-1954) के जन्म दिवस के दिन कार्यक्रम किया था। वह ऑक्सफोर्ड में जाने वाली पहली भारतीय महिला थीं। साथ ही औपनिवेशिक भारत में वह पहली महिला वकील भी थीं।
Next Story