Home > अंतर्राष्ट्रीय > HRW की रिपोर्ट में पाकिस्तान की खुली पोल, सौपी 102 पन्नों की रिपोर्ट

HRW की रिपोर्ट में पाकिस्तान की खुली पोल, सौपी 102 पन्नों की रिपोर्ट

 Special Coverage News |  2016-09-27 10:58:02.0  |  इस्लामाबाद

HRW की रिपोर्ट में पाकिस्तान की खुली पोल, सौपी 102 पन्नों की रिपोर्ट

इस्लामाबाद: भारत में कश्मीरियों पर सुरक्षा बलों द्वारा मानवाधिकार उल्लंघन का आरोप लगाने वाले पाकिस्तान की पोल HRW की रिपोर्ट में पूरी तरह खुल गई है। दुनिया भर में मानवाधिकारों की स्थिति पर नजर रखने वाली 'ह्यूमन राइ्टस वॉच' (HRW) एजेंसी ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि पाकिस्तानी पुलिस सिंध और बलूचिस्तान में 'मनमानी गिरफ्तारी, प्रताड़ना, न्यायेतर हत्याएं और यौन हिंसा' आदि के जरिए व्यापक मानवाधिकार उल्लंघन
में शामिल है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पुलिस बल के भ्रष्ट अधिकारियों के कारण धार्मिक अल्पसंख्यकों की स्थिति विशेष रूप से संवदेनशील है। HRW की 102 पन्नों की रिपोर्ट में बलूचिस्तान, सिंध और पंजाब प्रांतों में पुलिस द्वारा उत्पीड़न के शिकार हुए लोगों एवं गवाहों के अलावा वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साक्षात्कारों पर आधारित हैं।

रिपोर्ट में साल 2015 के दौरान पुलिस द्वरा कथित रूप से 2000 से ज्यादा फर्जी मुठभेड़ों का ब्योरा दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार अपराध से जुड़े मामलों में पुलिस नियमित रूप से प्रताड़ना का सहारा लेती है। इसमें शरणार्थियों, गरीबों, धार्मिक अल्पसंख्यकों और भूमिहीनों के शिकार बनने का ज्यादा जोखिम होता है।

Tags:    
Share it
Top