राष्ट्रीय

पाक : कुलभूषण जाधव को जल्दी फांसी देने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

Arun Mishra
28 May 2017 9:32 AM GMT
पाक : कुलभूषण जाधव को जल्दी फांसी देने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर
x
Kulbhushan Jadhav
Petition in Pakistan Supreme Court seeks immediate execution of Kulbhushan Jadhav
लाहौर : पाकिस्‍तान के सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दर्ज की गयी है जिसमें कथित भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव के लिए जल्‍द फांसी की मांग की गई है। यह याचिका पूर्व सीनेट एडवोकेट फारूक नाईक ने मुजामिल अली की ओर से शनिवार को डाला है और इस घोषणा की मांग की है कि अंतर्राष्‍ट्रीय कोर्ट द्वारा जाधव की फांसी पर लगाया गया रोक पाकिस्‍तान के कानून के लिए बाध्‍यता नहीं है।

पाकिस्‍तान का दावा है कि जाधव को मार्च 2016 में बलूचिस्‍तान से हिरासत में लिया गया था जबकि भारत का कहना है कि जाधव ईरान में अपने बिजनेस के सिलसिले में थे जहां से पाकिस्‍तान ने उन्‍हें किडनैप किया और उनके खिलाफ झूठा केस दर्ज कर लिया है।

भारत के पूर्व नौसेना अधिकारी जाधव को जासूसी व संदिग्‍ध गतिविधि के कारण पाकिस्‍तान की एक सैन्‍य अदालत द्वारा 10 अप्रैल को फांसी की सजा मुकर्रर की गयी। अंतर्राष्ट्रीय कोर्ट ने 18 मई को 46 वर्षीय जाधव की फांसी पर रोक लगा दी।

पाकिस्तान का दावा है कि उसकी सुरक्षा एजेंसियों ने पिछले साल मार्च में जाधव को बलूचिस्तान से पकड़ा था। पाकिस्तान जाधव को भारत का जासूस बताता है। उसका आरोप है कि जाधव बलूचिस्तान को अस्थिर करने की कोशिशों में शामिल थे। भारत ने उसके इन दावों को खारिज करते हुए साफ किया कि जाधव का ईरान से अपहरण किया गया था। भारत द्वारा बार-बार अपील किए जाने के बाद भी पाकिस्तान ने जाधव को वकील मुहैया नहीं कराया। एक मिलिटरी कोर्ट ने जाधव को मौत की सजा सुनाई है।
Next Story