राष्ट्रीय

रेप को लेकर फिलीपींस के राष्ट्रपति दिया ऐसा बयान, मचा हंगामा, बोले 3 बार ....

रेप को लेकर फिलीपींस के राष्ट्रपति दिया ऐसा बयान, मचा हंगामा,  बोले 3 बार ....
x
Philippines' Duterte makes rape joke for martial law troops
फ़िलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो डुटार्टे को एक बार फिर बलात्कार को लेकर मज़ाक करने को लेकर आलोचना झेलनी पड़ रही है. देश के दक्षिण में मार्शल लॉ लगाने के बाद एक सैन्य शिविर में सैनिकों को संबोधित करते हुए उन्होंने उनसे कहा कि उन्हें तीन औरतों तक का बलात्कार करने की इज़ाज़त है.

राष्ट्रपति के लिए अपनी उम्मीदवारी के बाद से ये दूसरी बार है जब डुटार्टे ने बलात्कार को लेकर मज़ाक किया है और उनकी निंदा हुई है. एक मानवाधिकार संगठन ने कहा है कि उनकी टिप्पणी 'घिनौनी' है.


वहीं अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की बेटी चेल्सी क्लिंटन ने ट्वीट किया कि बलात्कार कभी मज़ाक नहीं होता.

बलात्कार का मज़ाक
डुटार्टे ने सैनिकों से ये कहा, "अगर आप तीन महिलाओं का बलात्कार करते हो तो मैं आपके लिए जेल चला जाऊंगा, मैं कहूंगा हां ये मैंने किया है. लेकिन अगर आप चार से शादी करोगे तो वेश्या के बेटे, तुम्हें मार पड़ेगी." डुटार्टे के इस बयान पर चेल्सी क्लिंटन ट्वीट किया कि डुटार्टे "एक हत्यारा ठग है जिसका मानवाधिकार से कोई संबंध नहीं" और "बलात्कार कभी भी मज़ाक नहीं हो सकता".

ट्विटर
मानवाधिकार कार्यकर्ता फेलिम किन ने कहा कि राष्ट्रपति डुटार्टे की ये टिपप्णी 'मज़ाक का एक घिनौना' रूप था, जो सैनिकों को ये संदेश देती है कि मार्शल लॉ की आड़ में अधिकारों का दुरूपयोग कर सकते हैं.

पिछले साल भी डुटार्टे ने 1989 में एक ऑस्ट्रेलियाई मिशनरी के साथ बलात्कार और हत्या का मज़ाक उड़ाया था. उन्होंने तब कहा था कि उस शहर का मेयर होने के नाते मुझे बलात्कार करने वालों की लाइन में "पहले नंबर पर उन्हें" होना चाहिए था.

उनके नए विवादास्पद बयान पर उनके प्रवक्ता ने कहा कि डुटार्टे "बहादुरी दिखा रहे थे" और "वर्दीधारी पुरुषों और औरतों के प्रति पूरा समर्थन" दिखा रहे थे और वे उनकी "हर कार्रवाई की पूरी ज़िम्मेदारी ले रहे थे".
Next Story