Home > अंतर्राष्ट्रीय > अमेरिका पहुंचे PM मोदी, ओबामा सरकार ने लौटाई भारत की 12 प्राचीन मूर्तियां

अमेरिका पहुंचे PM मोदी, ओबामा सरकार ने लौटाई भारत की 12 प्राचीन मूर्तियां

 Special Coverage news |  2016-06-07 05:30:52.0  |  अमेरिका

अमेरिका पहुंचे PM मोदी, ओबामा सरकार ने लौटाई भारत की 12 प्राचीन मूर्तियां

अमेरिका: प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका यात्रा के पहले दिन ही एक खास तोहफा मिला, ब्लेयर हाउस पहुंचे प्रधानमंत्री को 12 प्राचीन मूर्तियां भेंट की गई। ये सभी मूर्तिया चोल वंश की बेहद दुर्लभ मूर्तियां है।

भारत को सौंपी गईं ये मूर्तियां 7 से 11वीं शताब्दी की हैं जो भारत की आस्था, कला और संस्कृति का प्रतीक हैं। पीएम को भेंट की गईं मूर्तियों को तस्करी करके अमेरिका ले जाया गया था, जिसे बाद में अमेरिकी अधिकारियों ने जब्त किया था। अब ये दुर्लभ मूर्तियों एक बार फिर भारत की धरोहर में शामिल हो गई हैं।

पीएम मोदी ने कहा हैरिटेज दो देशों को जोड़ने का एक अहम कारण बन सकता है। कभी-कभी जीवित व्यक्ति जो काम नहीं कर सकते हैं वो मूर्तियां कर देती हैं। आगे पीएम ने कहा कि मैं अमेरिकी सरकार, राष्ट्रपति ओबामा का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं कि उन्होने भारत की महान संपदा को भारत को लौटाया है।

जो लोग इस व्यापार में जुड़े हैं उनके लिये अरबों-खरबों का मसला हो सकता है, लेकिन हमारे लिये ये विरासत है, जो हमें कुछ नया करने की प्रेरणा भी देती हैं। जब इस प्रकार की पुरातत्वी चीजें देखते हैं, तो ध्यान में आता है कि सदियों पूर्व हमारे पूर्वजों ने कला और विज्ञान के ज्ञान का पता चलता है।

Tags:    
Share it
Top