राष्ट्रीय

कड़ी सुरक्षा के बीच फ्रांस में आज राष्ट्रपति चुनाव, मैदान में 11 एम्मीदवार

Kamlesh Kapar
23 April 2017 7:42 AM GMT
कड़ी सुरक्षा के बीच फ्रांस में आज राष्ट्रपति चुनाव, मैदान में 11 एम्मीदवार
x
फ्रांस : 25वें राष्‍ट्रपति के चुनाव के लिए आज मतदान होगा। रविवार को कड़ी सुरक्षा के बीच पहले चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। राष्‍ट्रपति पद के लिए यहां 11 एम्मीदवार मैदान में हैं जबकि पांच के बीच कड़ा मुकाबला है। अभी फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रेंक्वाइस ओलांद हैं जिनका कार्यकाल 14 मई 2017 तक है। एक दूसरे को कड़ी टक्कर देने वाले ये उम्मीदवार- नेशनल फ्रंट की मैरीन ल पेन, एन मार्श के इमैनुएल मैक्रों, दि रिपब्लिकन्स के फ्रांस्वा फ्रियो, ला फ्रांस इनसोमाइजज के जां लुक मेलाशों और सोशलिस्ट पार्टी के बेनवा एमो हैं।

बता दे कि मतदान से ठीक दो दिन पहले पेरिस में आतंकी हमला हुआ जिससे सुरक्षा व्यवस्‍था चिंता का विषय बना गया है। हालांकि प्रशासन ने नागरिकों की पुख्ता सुरक्षा के लिए 50 हजार पुलिसकर्मियों और 5 हजार सैनिकों को सुरक्षा में लगाया गया है।

फ्रांस में जनता पहले अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करती है। ये प्रतिनिधि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों का चुनाव करते हैं। इसके बाद उम्मीदवारों के लिए जनता मतदान करती है। पहले चरण में यदि किसी प्रत्याशी को 50 फीसदी से ज्यादा मत नहीं मिले तो दूसरे चरण का मतदान होगा। पहले चरण में सबसे ज्यादा वोट पाने वाले उम्मीदवारों का मुकाबला दूसरे चरण में कराया जाता है। इस चरण में जिस उम्मीदवार को सबसे ज्यादा वोट मिला वही फिर राष्ट्रपति बनता है। आखिरी चरण का मतदान यहां 7 मई को होगा जिसके लिए दुनिया भर की नजरें टिकी हुई हैं।
Next Story