Home > अंतर्राष्ट्रीय > चीनी सेना में भर्ती होने की शर्त, हस्तमैथुन नहीं करने देंगे और फिर ....

चीनी सेना में भर्ती होने की शर्त, हस्तमैथुन नहीं करने देंगे और फिर ....

The condition of recruitment in the Chinese army, do not masturbate and then ....

 शिव कुमार मिश्र |  2017-08-26 03:22:10.0

चीनी सेना में भर्ती होने की शर्त, हस्तमैथुन नहीं करने देंगे और फिर ....

चीन सेना ने नए जवानों की भर्ती से पहले कुछ टिप्स जारी किए हैं, जिनकी मदद से सेना में शामिल होने की इच्छा रखने वाले युवा शारीरिक योग्यता परीक्षा पास कर सकें.

सेना की ओर से जारी किए गए इन टिप्स को लेकर चीनी सोशल मीडिया पर भी लोग खूब मज़ाक कर रहे हैं.
एक ऑनलाइन पोस्ट में, पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने छाग वाली ड्रिंक्स, ज़्यादा कंप्यूटर गेम खेलना और हस्तमैथुन को युवाओं के कमजोर स्वास्थ्य के लिए ज़िम्मेदार माना है.
इसके साथ ही यह भी कहा गया कि सेना में भर्ती होने के लिए आने वाले युवाओं में फ़ेल होने वालों की संख्या चिंताजनक है. एक शहर में कम से कम आधे युवा फ़ेल हो रहे हैं.
हाल ही के वर्षों में देशभक्ति के हीरो, मिलिट्री टीवी और फ़िल्मी ड्रामा के ज़रिए सेना का गुणगान करने वाले चीन को नई भर्तियां करने में काफी मुश्किलें हो रही हैं.
10 टिप्स
सेना ने युवाओं को भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले 10 चीजों का ख़्याल रखने को कहा है.
पीएलए ने यह सलाह मैसेजिंग एप्प वीचैट पर अपने आधिकारिक अकाउंट ''चाइनीज पीपल्स आर्मी'' में 19 अगस्त को दी है.
इसके साथ चीन के उन शहरों के आंकड़ों को भी साझा किया गया जहां आवेदन करने वालों में से 56 फ़ीसदी फ़िजिकल टेस्ट में ही फ़ेल हो गए.
आखिरकार चीनी सेना ने 10 मूल बातें शेयर कीं:
1. झाग वाले पेय और शराब का सेवन न करें: क़रीब 25 फ़ीसदी आवेदक ब्लड और यूरिन टेस्ट में फ़ेल हो गए.
2. स्क्रीन के सामने ज़्यादा वक़्त न बिताएं: भर्ती प्रक्रिया के दौरान 46 फ़ीसदी उम्मीदवार आंखों के टेस्ट में फ़ेल हो गए. इसके पीछे मोबाइल और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के इस्तेमाल को वजह बताया गया.
3. ज़्यादा एक्सरसाइज करें: 20 फ़ीसदी उम्मीदवार वज़न ज़्यादा होने की वजह से बाहर हुए.
4. कंप्यूटर गेम और हस्तमैथुन से दूर रहें: 8 फीसदी उम्मीदवार को ज़्यादा बैठे रहने और हस्तमैथुन की वजह से स्क्रॉटम में समस्या की वजह से बाहर किया गया.
5. पूरी नींद लेने की आदत बनाएं: 13 फीसदी युवा हाई ब्लड प्रेशर की वजह से सेना में भर्ती नहीं हो पाए.
6: टैटू न बनवाएं
7. साफ़ पानी पीयें: 7 फ़ीसदी उम्मीदवार कान, नाक या गले में समस्या की वजह से बाहर हुए. इसकी वजह लंबे समय तक ख़राब पानी पीना है.
8. आनुवांशिक परिस्थितियों पर बेहतर इलाज़ कराएं: 3 फ़ीसदी लोगों को ज़्यादा पसीना आने या पैरों में समस्या होने की वजह से बाहर किया.
9. मानसिक स्वास्थ्य समस्या का इलाज़ कराएं: 1.6 फीसदी उम्मीदवार मानसिक समस्याओं और डिप्रेशन की वजह से बाहर हुए.
10. साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें: भर्ती प्रक्रियाओं के दौरान 3.4 फीसदी युवाओं को बीमारियों की वजह से बाहर कर दिया गया. ये बीमारियां आम तौर पर पश्चिमी चीन में गंदगी और ग़रीबी में जीवन बिताने से होती हैं.
सोशल मीडिया पर तंज
सेना की ओर से पोस्ट किए गए ये टिप्स लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गए और देखते ही देखते सोशल मीडिया पर वायरल हो गए.
एक यूज़र ने लिखा, ''अगले साल ये लोग ख़तना करवाने को भी कहेंगे.'' दूसरे यूज़र ने लिखा, ''पैदा होने के वक़्त मिलने वाले निशान होना भी बड़ी मुश्किल हैं.''
पीएलए ने भर्ती प्रक्रिया का कड़ाई के साथ पालन और बचाव किया है. चीनी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि भर्ती के नियम और प्रक्रिया कड़ी है.
सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने यह भी लिखा कि सेना ने ऐसी पोस्ट इसलिए शेयर की है क्योंकि अब उन्हें सरकार से ज़्यादा पैसा नहीं मिल रहा.
बीते महीने चीनी रक्षा मंत्रालय ने कहा, पीएलए दो मिलियन से घटाकर एक मिलियन करने की घोषणा की थी. इसके पीछे वजह बताई गई थी कि चीन सेना की दूसरी शाखाओं को भी मज़बूत करना चाहता है.
स्रोत bbc

Tags:    
शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

Special Coverage News Contributors help bring you the latest news around you.


Share it
Top