Home > अंतर्राष्ट्रीय > गूगल और फेसबुक को इस शख्‍स ने लगाई 642 करोड़ की चपत, जानिए कैसे

गूगल और फेसबुक को इस शख्‍स ने लगाई 642 करोड़ की चपत, जानिए कैसे

642 million fraud Google and Facebook

 Ekta singh |  2017-04-29 08:04:03.0  |  नई दिल्ली

गूगल और फेसबुक को इस शख्‍स ने लगाई 642 करोड़ की चपत, जानिए कैसेFile Photo

नई दिल्ली : आज के दौर में बड़े से बड़े दिग्गज कंपनी भी फ्रॉड और घोटालों से खुद को बचाने में असमर्थ हैं। सोशल मीडिया की दुनिया में Facebook वहीं इंटरनेट की दुनिया में Google से बड़ा शायद ही कोई नाम होगा। लेकिन आपको ये जानकर आश्चर्य होगा की एक शख्स ने गूगल और फेसबुक को भी 642 करोड़ रुपए का चूना लगा दिया।

एक रिपोर्ट के मुताबिक इन दोनों टेक कंपनियां पर करीब 100 मिलियन डॉलर का फिशिंग अटैक (फेक वेबसाइट या इमेल के जरिए धोखेबाजी) हुआ है। जिसमें गूगल और फेसबुक दोनों के ही कर्मचारियों को बेवकूफ बनाया गया और उनसे विदेशी बैंक खातों में पैसा भिजवाया गया।

इस घोटाले से जुड़ी जानकारी को छिपा के रखा गया था। पिछले महीने न्याय विभाग ने एक शख्स की गिरफ्तारी की घोषणा की थी, जिसने दो टेक कंपनियों से कथित रूप से करीब 100 मिलियन डॉलर (करीब 642 करोड़ रुपए) ठग लिए थे। फॉर्च्यून की ओर से इस मामले में खोजबीन की गई। कानून स्थापित करने वाली संस्था और अन्य से जुड़े करीबी सूत्रों ने तीन कंपनियों और फ्रॉड केस से जुड़ी बातों का खुलासा किया है।

न्याय विभाग ने इस बात का खुलासा नहीं किया था कि आखिर किसे लूटा गया है। जांच से पता चला कि जिन दो कंपनियों के साथ फ्रॉड हुआ है वो गूगल और फेसबुक हैं। वहीं इन दोनों कंपनियों को ठगने वाला शख्स लिथुआनियाई है, जिसका नाम इवालडास रिमासोसकास है।

Tags:    
Ekta singh

Ekta singh

Special Coverage News Contributors help bring you the latest news around you.


Share it
Top