Home > लाइफ स्टाइल > लगातार ईयरफोन का इस्तेमाल करना हो सकता है खतरनाक

लगातार ईयरफोन का इस्तेमाल करना हो सकता है खतरनाक

 आलोक मिश्रा |  2016-11-03 08:20:41.0  |  New delhi

लगातार ईयरफोन का इस्तेमाल करना हो सकता है खतरनाक

आजकल ज्यादातर लोगों के हाथों में स्मार्टफोन नज़र आता है.दुनिया से बेखबर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करनेवाले युवा हर वक्त अपने कानों में ईयरफोन लगाए नज़र आते हैं.अगर आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं तो आप समय रहते सावधान हो जाएं.

क्योंकि ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल करना आपके कानों की सेहत के लिए खतरे की घंटी है. ईयरफोन आपके कानों की सेहत को नुकसान पहुंचाने के साथ ही आपको बहरा भी बना सकता है.

आइए हम आपको बताते है ईयरफोन का इस्तेमाल करने से होनेवाले पांच बड़े नुकसान के बारे में.

कम सुनाई देना

तकरीबन सभी ईयरफोन में हाई डेसीबल वेव्स होते हैं जिसका इस्तेमाल करने से आप हमेशा के लिए अपनी सुनने की क्षमता को खो सकते हैं. इसलिए 90 डेसीबल से अधिक आवाज में गाने न सुनें. बावजूद इसके अगर आप ईयरफोन से गाने सुनते हैं तो इस दौरान समय-समय पर ब्रेक भी लेते रहें.

हो सकते हैं बहरेपन के शिकार

ईयरफोन के लगातार इस्तेमाल से सुनने की क्षमता पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है. इससे सुनने की क्षमता 40 से 50 डेसीबल तक कम हो जाती है. कान का पर्दा वाइब्रेट होने लगता है और दूर की आवाज सुनने में परेशानी होने लगती है. यहां तक कि इससे बहरापन भी हो सकता है.

कान में हो सकता है इंफेक्शन

ईयरफोन से लंबे समय तक गाना सुनने से कान में इंफेक्शन भी हो सकता है. जब भी किसी के साथ ईयरफोन शेयर करें तो उसे सेनिटाइजर से साफ करना न भूलें. डॉक्टरों के मुताबिक ईयरफोन के इस्तेमाल से कानों में अनेक प्रकार की समस्या हो सकती है जिनमें कान में छन-छन की आवाज आना, सनसनाहट, सिर और कान में दर्द आदि मुख्य है.

ह्दय रोग व कैंसर का खतरा

लंबे समय तक ईयरफोन से गाना सुनने से कान सुन्न हो जाता है जिससे धीरे-धीरे सुनने की क्षमता जा सकती है. तेज आवाज में संगीत सुनने से मानसिक समस्याएं होने के साथ ही इससे हृदय रोग और कैंसर का भी खतरा बढ़ जाता है़ और उम्र बढ़ने के साथ ये बीमारियां सामने आने लगती है़.

दिमाग पर पड़ता है बुरा प्रभाव

ईयरफोन से लंबे समय तक गाना सुनने से दिमाग पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. ईयरफोन से निकलने वाली तरंगे दिमाग के सेल्स को काफी क्षति पहुंचाती हैं.

इस तरह ईयरफोन का इस्तेमाल आपके कान की सेहत के लिए ठीक नहीं है – गौरतलब है कि इन गंभीर समस्याओं से बचने के लिए एहतियात के तौर पर ईयरफोन का इस्तेमाल कम से कम करने की आदत डालनी चाहिए. फिर भी अगर आपको घंटों तक ईयरफोन लगाकर काम करना है तो फिर हर घंटे पर कम से कम 5 मिनट का ब्रेक जरूर लें.

Tags:    
Share it
Top