Archived

सेक्स जीवन में रोचकता लाने के लिए अपनाएं ये 11 टिप्स

Arun Mishra
23 May 2017 11:52 AM GMT
सेक्स जीवन में रोचकता लाने के लिए अपनाएं ये 11 टिप्स
x
सांकेतिक तस्वीर
ये टिप्स आपके प्यार भरे रिश्ते में रोचकता लाने में पूरी तरह से मदद करेंगी..?
साधारणतः शादी-शुदा जिंदगी की शुरूआत रूमानियत से होती है। लेकिन जैसे-जैसे जिंदगी की गाड़ी वक्त के पहिये पर चढ़कर आगे बढ़ने लगती है, जिंदगी से रोमांस न जाने खत्म हो जाता है। दोनों जीवनसाथी एक दूसरे के साथ तो रहते हैं मगर जिंदगी की भाग-दौड़ में इतने खो जाते हैं कि अच्छी तरह से बात तक नहीं करते हैं।

आजकल तो पति-पत्नी दोनों नौकरी करते हैं। नौकरी और बच्चों की व्यस्तता में दोनों के पास एक दूसरे के लिए पाँच मिनट तक का समय नहीं होता है। फल यह होता है कि रिश्तों के बीच प्यार के जगह पर तनाव अपना स्थान पुख्ता कर लेता है। रिश्तों के बीच का तनाव धीरे-धीरे भयंकर रूप धारण कर लेता हैं कि दोनों का प्यार भरा रिश्ता खतरे में पड़ जाता है।

इसलिए रिश्तों के बीच प्यार खत्म होने से पहले ही कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाने की ज़रूरत होती है। छोटी-छोटी बातें रिश्तों के मिठास को फिर से वापस ला सकती हैं। ये टिप्स आपके प्यार भरे रिश्ते में रोचकता लाने में पूरी तरह से मदद करेंगी, सिर्फ ज़रूरत है तो थोड़ा धैर्य और बुद्धिमानी।

1. दिन की शुरूआत दोनों मिलकर चाय के प्याले से चुसकी लेते हुए करें। ये दस-बारह मिनट सिर्फ दोनों अपने दिल की बातें करें। इस समय में कोई भी वाद-विवाद का स्थान नहीं होना चाहिए।

2. दिन में एक दूसरे को फोन पर एक-दो बार प्यार भरे या छेड़-छाड़ भरे एस.एम.एस भेजें। इससे रिश्तों के बीच रूमानियत बनी रहती है और जिंदगी में उबाऊपन नहीं आता है। शादी के इतने साल हो गए हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक दूसरे से रोमांस नहीं कर सकते हैं। रोमांस ही तो प्यार भरे रिश्तों में गरमाहट को बनाए रखता है।

3. ऑफिस से घर लौटते वक्त कभी-कभी एक-दूसरे के पसंद की छोटी-मोटी चीजें लाने की कोशिश कीजिए, इससे दोनों के बीच का प्यार बढ़ता है।

4. रिश्तों के उबाऊपन को कम करने के लिए नियम से बाहर हमेशा कुछ अलग करने की कोशिश करनी चाहिए। छुट्टी के दिनों में बिना प्रोग्राम के मूवी देखने या शॉपिंग करने निकल जायें।

5. कभी-कभी एक-दूसरे के लिए कुछ न कुछ सप्राइज़ प्लान करें, इससे आप अपने साथी को कितना अहमियत देते हैं इसका एहसास होता है। और रिश्ते को ताजगी मिलती है।

6. साल में कुछ दिनों की छुट्टी निकाल कर कहीं घुमने निकल जायें और अपने पुराने प्यार भरे दिनों को फिर से जीने की कोशिश करें। इससे दोनों के बीच छुपा हुआ प्यार फिर से बाहर निकल आता है।

7. अपने दिल की बातों को एक-दूसरे से बाँटे। अगर कोई समस्या हो तो दोनों एक साथ मिलकर समाधान करने की कोशिश करें। साथ में मिलकर काम करने से एक दूसरे के संबंधों के बीच अच्छा ताल-मेल बैठता है। और प्यार का फिर से संचार होता है।

8. शादी-शुदा जिंदगी के हर क्षेत्र में एक-दूसरे के काम को सराहने की आदत बनायें। साधारणतः यह देखा जाता है पुरूष कभी भी अपनी पत्नी की तारीफ नहीं करते हैं। लेकिन हर रिश्ते में मिठास लाने के लिए तारीफ करना भी ज़रूरी होता है। इससे इंसान को काम करने की एनर्जी मिलती है। दोनों साथी कभी न कभी एक दूसरे की तारीफ ज़रूर करें।

9. एक दूसरे का ख्याल रखने की कोशिश कीजिए। छोटी-छोटी बातों में एक दूसरे का ध्यान रखने पर आपके रिश्ते में एक अलग ही गरमाहट आ जाएगी। आप इस रिश्ते को फिर से प्यार करने लगेंगे।

10. कभी भी पुरानी बातों को लेकर रिश्तों को जीने की कोशिश न करें। कल की बातों को कल ही भूल जाना चाहिए, नहीं तो रिश्तों में खिंचाव आ जाता है। बार-बार पुरानी बातों को याद करके विवाद करने से रिश्तों में कड़वापन आ जाता है। परिणाम यह होता है कि दोनों साथी एक दूसरे से बात करने से भी कतराने लगते हैं।

11. सेक्स लाइफ या यौन जीवन हर रिश्ते में रूमानियत को वापस लाने में अहम् भूमिका निभाता है। अपने सेक्स लाइफ को रोचक बनाने के लिए बेडरूम को कुछ नए तरह से सजाने की कोशिश कीजिए। खुद को भी नए तरह से सँवारने की भी कोशिश कर सकते हैं। सेक्स जीवन को कुछ स्पाइसी बनाने के लिए नए पोज़िशन्स, फोरप्ले के नए तरीकों, और पिलो टॉक का सहारा ले सकते हैं। जैसा कि सभी जानते हैं कि हर वैवाहिक जीवन को सुखी बनाने में उसके यौन जीवन की अहम् भूमिका होती है, इसलिए सेक्स जीवन को हमेशा बेहतर बनाने की कोशिश करने की कोशिश कीजिए।
साभार : thehealthsite.com
Next Story