Archived

रिसर्च में खुलासा : महिलाएं ही नहीं, सेक्स के बाद पुरुष भी हो जाते हैं उदास!

Arun Mishra
7 Jun 2017 2:14 PM GMT
रिसर्च में खुलासा : महिलाएं ही नहीं, सेक्स के बाद पुरुष भी हो जाते हैं उदास!
x
जैसे बहुत से लोग सेक्स के बाद गले मिलते हैं, तो कुछ अचानक..
बहुत सी महिलाएं सेक्स के बाद उदास महसूस करने लगती हैं. लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि पुरुष भी ठीक ऐसा ही महसूस करते हैं. जी हां, हाल ही में आई एक रिसर्च कुछ ऐसा ही बताती है.

क्वींसलैंड यू‍निवर्सिटी ऑफ टेक्‍नोलॉजी के शोधकर्ताओं द्वारा की गई रिसर्च के मुताबिक, इंटरकोर्स के बाद पुरुष भी कई बार डिप्रेस महसूस करते हैं. इसे पोस्ट कोएटल डायस्फोरिया (PCD) के नाम से जाना जाता है.

शोधकर्ता रोबर्ट का कहना है कि हर कोई सोचता है कि बेडरूम के अंदर जो भी हो रहा है वो सामान्य है लेकिन ऐसे लोगों की बहुत बड़ी संख्या है जिन्होंने सेक्सुअल एक्टिविटी के तुरंत बाद अलग-अलग तरह से रिएक्ट और महसूस किया है. जैसे बहुत से लोग सेक्स के बाद गले मिलते हैं, तो कुछ अचानक सो जाते हैं जबकि कुछ अकेलापन महसूस करने लगते हैं.

इससे पहले आई रिसर्च में ये जानने की कोशिश भी की जा चुकी है कि पोस्ट सेक्स ब्लू क्या है और ये कैसे काम करता है. रिसर्च में देखा गया कि एलीट क्लास के लोग सेक्स के बाद अच्छा महसूस करते हैं जबकि बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो सेक्स के तुरंत बाद डिप्रेस और रूआंसा महसूस करते हैं.

हालांकि शोधकर्ता अभी तक पोस्ट कोएटल डायस्फोरिया (PCD) होने का सही कारण नहीं जान पाएं हैं. लेकिन रिसर्च के नतीजों में शोधकर्ताओं का कहना है कि पोस्‍ट सेक्‍स ब्लू नेगेटिव इमोशंस का नतीजा है जो कि ऑर्गेज़्म के तुरंत बाद या ऑर्गज़्म ना होने के बाद होता है.

नोट: ये रिसर्च के दावे पर हैं. 'स्पेशल कवरेज न्यूज़' इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल या इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.
Next Story