Archived

गर्मी में रखनी है अपनी त्वचा का खयाल तो दिनचर्या में करें ये 10 बदलाव

Vikas Kumar
2 May 2017 8:24 AM GMT
गर्मी में रखनी है अपनी त्वचा का खयाल तो दिनचर्या में करें ये 10 बदलाव
x
नई दिल्ली : गर्मी के दिनों में त्वचा की विशेष देखभाल की जरूरत होती है। गर्मी में जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, चिलचिलाती धूप और धूल भरी हवा त्वचा की नमी को दूर कर देती हैं, जिससे आपकी त्‍वचा बेजान हो जाती है। ऐसे मौसम में घर से बाहर निकलने पर आपकी दिनचर्या में भी कई सावधानियां बरतनी होती हैं।

आप अपनी दिनचर्या में चाय की जगह नींबू-पानी ले रहे है। सिंथेटिक कपड़ों की जगह सूती कपड़े पहन रहे हैं। ऐसे में इन तमाम बदलावों के साथ आपको अपनी त्वचा का भी ख्याल रखने के तरीकों में बदलाव करना होगा। आज हम आपको ऐसे ही 10 उपाय बता रहे है, जिनसे आप
गर्मी के मौसम
में अपनी त्वचा का खयाल रख सकते है।

गर्मी में मौसम में पानी खूब पिएं
चेहरे का खयाल रखने के लिए पानी खूब पिएं। वैसे भी गर्मी के दिनों में पानी ज्यादा पीना चाहिए। आप दिन में चेहरे को 3-4 बार ठंडे पानी से धोएं। इससे चेहरे पर ताज़गी बनी रहेगी। ऐसा करने से चेहरे की चमक बढ़ती है।

गर्मी में साबुन का प्रयोग कम करें
आप गर्मी में साबुन का प्रयोग कम करें, इसकी जगह शहद युक्‍त शॉवर जैल का प्रयोग करें या मसूर दाल, शहद और हल्दी का उबटन बना कर उसका प्रयोग करें।

स्नान करते समय पानी में नींबू का रस डालें
आप स्नान करते समय पानी में नींबू का रस डालें, इससे दिन भर आपको ताजगी महसूस होती है। चेहरे पर गुलाब जल लगाकर बर्फ लगाने से भी फायदा होता है।

चेहरे को तौलिये से न पोंछें
चेहरे को तौलिये से पोंछने के बजाए अपने आप सूखने दें। इससे चेहरे में ठंडक बनी रहेगी और गदंगी जमा नहीं होगी। चेहरे को ठंडक पहुंचाने के लिए बर्फ के कुछ टुकड़ों को लेकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे दिन भर धूप की जलन झेलने वाले चेहरे को सुकून मिलेगा और खोई हुई नमी लौट सकेगी।

टमाटर है ताज़गी का खजाना
गर्मियों में होने वाले सनबर्न से बचने के लिए टमाटर का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। टमाटर का रस निकालकर उसे आइस-ट्रे में जमा दें। और चेहरा धोने से पहले इन क्यूब को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। टमाटर का इस तरह इस्तेमाल त्वचा को ताजगी देता है।

इससे आपकी त्वचा में ताजगी बनी रहेगी
गुलाब जल, नींबू, खीरा और दही मिलकर चेहरे पर लगाएं इससे आपकी त्वचा में ताजगी बनी रहेगी। और गर्मियों में सूर्य की किरणों से होने वाले दुष्प्रभावों से भी बचेगी। वहीँ तरबूज के गूदे में मलाई और गुलाब जल मिलाकर चेहरे, गर्दन और हाथों में लगाएं। इससे त्वचा में निखार आएगा।

नमी बनाए रखने के लिए करें प्रयास
ये एक भ्रम है कि गर्मियों में त्वचा रूखी नहीं होती। गर्मियों में त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए रात को सोते समय नियमित रूप से क्लीनिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइज़िंग के फॉर्मूला को अपनाएं।

मौसम के अनुरूप बदल लें प्रोडक्ट
आप त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले प्रोडक्ट में मौसम के अनुसार बदलाव कर लें। गर्मियों में सनस्क्रीन क्रीम का इस्तेमाल करें। पीएच लेवल चेक करके ही कोई प्रोडक्ट खरीदें।

आंखों और होंठ का रखें खास खयाल
दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे की धूप को सबसे हानिकारक माना गया है। आंखों को तेज धूप से बचाने के लिए सनग्लास पहनें और होंठों पर क्रीम लगाएं। कॉटन पैड को आलू के जूस में डुबोकर रखें और धूप से लौटने पर आंखों और होंठ पर रख लें। इससे आंखों के नीचे काले घेरे नहीं पड़ेंगे और होंठों को भी भरपूर नमी मिलेगी।

सेब को मैश कर उसमें शहद व हल्दी मिलाकर फेस पैक बनाएं
गर्मी में त्वचा की चमक बरकरार रखने के लिए सेब को मैश कर उसमें शहद व हल्दी मिलाकर फेस पैक बनाएं। इसे हर रोज अपने चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे को विटामिन मिलता है, और चेहरे की नमी बनी रहती है। घर पर फेसपैक बनाते समय उसमें एक चम्मच शहद डालाना न भूलें इससे त्वचा में चमक आएगी।
Next Story