Home > लाइफ स्टाइल > जानें : शराब की लत को दूर करने के शास्त्रीय उपाय

जानें : शराब की लत को दूर करने के शास्त्रीय उपाय

 alok mishra |  2017-03-07 14:20:15.0  |  नई दिल्ली

जानें : शराब की लत को दूर करने के शास्त्रीय उपायPhoto Credit : Rediff.com

नई दिल्ली :अंग्रेजी में एक कहावत है जिसका हिन्दी आशय होता है "किसी भी चीज की अधिकता बुरी होती है"। यहां "किसी" का अर्थ मानव जीवन की हर वस्तु से है। खानपान से लेकर स्वभाव गत बातों को भी इसमें समाहित किया गया है।

नशे की लत

जब "अति" की बात आती है तो हम नशे की लत को कैसे नजरअंदाज कर सकते हैं। यह नशे  किसी उम्र के  मोहताज नहीं होते और ना ही किसी वर्ग विशेष तक सीमित रहते हैं। यह एक ऐसी लत है जो संबंधित व्यक्ति के जीवन के साथ-साथ उसकी पारिवारिक खुशियों को भी तबाह कर देती है।

नशा चाहे शराब का हो या फिर चाहे किसी भी अन्य पदार्थ का, इसका परिणाम बहुत बुरा होता है। आज नहीं तो कल यह आपके जीवन का चैन अवश्य छीन लेता है।

दांपत्य जीवन पर असर 

दांपत्य जीवन में तो शराब की लत एक काला अध्याय बनकर आती है, जो खुशी का हर पल जीना मुश्किल बना देती है। कभी-कभार इस लत की वजह से घर के घर भी बरबाद हो जाते हैं।
इस नशे का आदी व्यक्ति अपनी कमी को जानता तो है लेकिन वह इतना विवश होता है कि इस मामले में कुछ कर भी नहीं पाता।पहले वो अपनी खुशी और मर्जी से शराब को गले लगाता है और यह शराब उसके गले का ही फंदा बन जाती है।

छोड़ने के उपाय

आज हम आपको इसी फंदे से निजात पाने के लिए कुछ बेहद आसान ज्योतिषीय उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके लिए कारगर सिद्ध हो सकते हैं।

चरखा

ऐसा व्यक्ति जो जरूरत से ज्यादा शराब पीता है उसकी पत्नी को हर शनिवार और मंगलवार चरखा चलाना चाहिए।

बिछुए

ऐसा व्यक्ति जो हर समय शराब के नशे में रहता है उसकी पत्नी को अपने पैरों के बिछुए को पहले पानी से धोकर, शराब की बोतल से थोड़ी सी शराब लेकर उसमें डाल देने चाहिए। त्रयोदशी या पूर्णमासी के दिन वह शराब निकालकर दूसरी बोतल में डाल दें। पांच मंगलवार और शनिवार ऐसा करने से शराब की लत छूट जाती है।

पताशे

जातक अगर बहुत ज्यादा शराब का सेवन करता है तो उसके घरवालों को उसके लिए सात पताशे लेकर उसमें सरसों का तेल डालकर पताशे को हाथ से मसलकर घर से कहीं दूर फेंक देने चाहिए। लगातार 11 दिनों तक ऐसा करने से शराब की लत छूट जाती है।

किशमिश

जब भी आपका शराब पीने का मन करे तो किशमिश का दाना चूसने लगें। ऐसा करने से दिमाग को ताकत मिलेगी और शराब पीने की लत छूटने लगेगी। साथ ही साथ "ॐ ह्रीं यं यश्वराये नमः" मंत्र का जाप भी करते रहें।अगर जातक स्वयं ऐसा ना करे तो परिवार का कोई सदस्य उसकी चोटी वाले भाग में देखते हुए मन ही मन इस मंत्र का जाप कर सकता है।

अन्य उपाय

ज्योतिषीय उपायों के अलावा शराब की लत को दूर करने के अन्य उपाय भी मौजूद हैं।

सल्फ्यूरिक एसिड

सोने का काम करने वालों के पास से शुद्ध गंधक का तेजाब यानि सल्फ्यूरिक एसिड ले आइए। जब भी आप शराब पीने लगें तो उस ग्लास में 2-3 बूंदें सल्फ्यूरिक एसिड की डाल दें। धीरे-धीरे आपकी शराब पीने की लत छूटती जाएगी।

शिमला मिर्च का जूस

शिमला मिर्च का जूस निकालकर उसके रस को सुबह और दोपहर के भोजन के बाद लें। आप खुद यह महसूस करेंगे कि आपकी शराब की लत घटती जा रही है। वह समय भी अवश्य आएगा जब आप लाख दबाव के बाद भी इसे पीने से इनकार कर देंगे।

उपरोक्त सभी उपाय, चाहे वे ज्योतिषीय हों या व्यवहारिक, आपके परिवार को लाभ पहुंचाने के लिए कारगर हैं। इन्हें एक बार अवश्य आजमाएं।

Tags:    
Share it
Top