Archived

सेक्स से ऊबे लोंगों को यह है रामवाण, इसके बाद लीजिये रोमांस का पूरा मजा

सेक्स से ऊबे लोंगों को यह है रामवाण, इसके बाद लीजिये रोमांस का पूरा मजा
x

आहार विशेषज्ञ यानी न्यूट्रीशनलिस्ट की मानें तो हम खानपान में बदलाव कर न केवल हम अपनी शारीरिक सेहत बल्क‍ि मानसिक सेहत को भी ठीक रख सकते हैं. आहार विशेषज्ञों का दावा है कि डायट में कुछ चीजों को शामिल कर हम अपने रोमांटिक लाइफ को भी मसालेदार बना सकते हैं. HT में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार नीट न्यूट्रीशन के संस्थापक चार्ली टर्नर और ली फोस्टर ने बताया है कि इन 7 चीजों को डायट में शामिल करने से सेक्स लाइफ सुधार सकते हैं.

डार्क चॉकलेट : दरअसल, चॉकलेट हमारे मस्त‍िष्क में मौजूद सेरोटिन और डोपामाइन के स्तर को बढ़ा देता है, जिसकी वजह से हमें खुशी का एहसास होता है और जो हमारा मूड बनाता है. चॉकलेट में फेनाइलेथैलामाइन यौगिक होता है. यह यौगिक शरीर में तब बनता है जब आप प्यार में होते हैं. हो सकता स्ट्रेस के कारण आप में इसका स्तर कम हो गया हो. इसलिए चॉकलेट खाएं और अपने रोमांटिक लाइफ को चॉकलेटी बनाएं.


नट्स : मूड बनाने के अलावा नट्स आपकी परफॉर्मेंस में भी सुधार कर सकते हैं. इसलिए रोजाना अपने खानपान में बादाम, अखरोट, मूंगफली आदि जरूरी शामिल करें.


लहसुन : लहसुन में एलीसिन होता है, जो ब्लड फ्लो बढ़ा देता है. पुरुषों के लिए यह बेहद कारगर है. इससे इरेक्शन की समस्या भी दूर हो सकती है.


ब्रोकली और सेलेरी : ब्रोकली खाने से शरीर में एस्ट्रोजेन कम होता है और टेस्टोस्टेरॉन का स्तर बढ़ता है. वहीं इसके साथ सेलेरी में एंड्रोस्टेरॉन होता है, जो मूड बनाने में बहुत मददगार होता है.


मछली : मछली में विटामिन बी होता है. इसलिए इसे खाने से मेटाबोलिज्म मजबूत होता है, जिससे सेक्सुअल लाइफ भी प्रभावित होती है.


ओट्स : रोमांस का मूड बनाने में ओट्स भी मददगार है. ओट्स खाने से खून में टेस्टोस्टेरॉन का स्तर बढ़ता है. San Francisco Institute for Advanced Study of Human Sexuality के हालिया अध्ययन में यह पाया गया कि डायट में ओट्स शामिल करने के सिर्फ 8 हफ्ते के अंदर ही पुरुषों के प्रदर्शन में बदलाव हो जाता है.


क्यों जरूरी है प्रोटीन : प्रोटीन मांसपेशियों के निमार्ण में मददगार होता है. इसके अलावा यह मूड बनाने में भी कारगर है. इससे शरीर में टेस्टोस्टेरॉन का स्तर बढ़ता है.

शिव कुमार मिश्र

शिव कुमार मिश्र

    Next Story