Archived

बारिश के मौसम में स्किन इंफेक्शन से कैसे बचें, पढ़ें - टिप्स

Special Coverage News
17 July 2017 11:41 AM GMT
बारिश के मौसम में स्किन इंफेक्शन से कैसे बचें, पढ़ें - टिप्स
x
बरसात के मौसम में हम अक्सर गीले हो जाते हैं. ऐसे में इंफेक्शन का खतरा हमेशा बना रहता है. कोशि‍श करें कि आपकी त्वचा ज्यादा देर तक गीली न रहे. वरना फंगल इंफेक्शन हो सकता है.

बारिश की बूंदें भले ही गर्मी से राहत दिलाने का काम करती हों लेकिन इस मौसम में त्वचा और दूसरी बीमारियों के होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है. इस मौसम में त्वचा का विशेष ख्याल रखना होता है. अगर आप भी बरसात के मौसम में अपनी स्किेन को लेकर परेशान हैं तो ये उपाय आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे...

1.टोनिंग करना भी रहेगा फायदेमंद: बरसात के मौसम में वातावरण में नमी ज्यादा रहती है. ऐसे में स्किंन पोर्स भी ब्लॉक हो जाते हैं. इस वजह से अक्सर मुंहासे हो जाते हैं. आप चाहें तो कोई अच्छा एंटी-बैक्टीरियल टोनर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. टोनर की जगह आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
2.साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखें: बरसात के मौसम में ज्यादातर बीमारियां गंदगी की वजह से ही फैलती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने हाथ, चेहरे और पैरों को समय-समय पर साफ करते रहें. कोशिश करें कि दिन में दो बार किसी अच्छे फेस वॉश से चेहरा साफ करें. आप चाहें तो वॉटरप्रूफ क्लींजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
3. मॉइश्चराइजेशन न भूलें: कई बार लोगों को लगता है कि बरसात में मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा चिपचिपी हो जाएगी लेकिन ऐसा नहीं है. बरसात में भी त्वचा को पोषण की जरूरत होती ही है. बरसात में बार-बार पानी से भींगने पर त्वचा ड्राई हो जाती है. इससे खुजली और रैशेज हो जाते हैं. ऐसे में जरूर मॉइश्चराइजर लगाएं. आप चाहें तो ऑयल-फ्री मॉइश्चराइजर यूज कर सकते हैं.
4. बरसात की धूप से बचें: बरसात के बाद जब धूप होती है तो बहुत ही तीखी होती है. धूप में निकलना हो तो बिना सनस्क्रीन लगाए नहीं निकलें. सनस्क्रीन से त्वचा अल्ट्रा वायलेट किरणों से सुरक्षित रहेगी
5.ड्राई रहना बहुत जरूरी है: बरसात के मौसम में हम अक्सर गीले हो जाते हैं. ऐसे में इंफेक्शन का खतरा हमेशा बना रहता है. कोशि‍श करें कि आपकी त्वचा ज्यादा देर तक गीली न रहे. वरना फंगल इंफेक्शन हो सकता है.
.

Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story