Archived

गर्मियों में ऐसे करें बालों की देखभाल, रखें इन बातों का ध्यान

Vikas Kumar
3 May 2017 12:23 PM GMT
गर्मियों में ऐसे करें बालों की देखभाल, रखें इन बातों का ध्यान
x
नई दिल्ली : गर्मियों के मौसम में बालों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत पड़ती है। यूं तो अब हरेक मौसम में बाल झड़ रहे हैं लेकिन गर्मी में कुछ ज्यादा ही बाल झड़ने की शिकायत मिलती है। गर्मियों के मौसम में बाहर घूमने-फिरने जाने का, समुद्र तट पर अठखेलियां करने का यह एक बेहतर समय होता है, लेकिन तेज धूप से न सिर्फ त्वचा को बचाने की जरूरत है, बल्कि आपके बालों की भी देखभाल जरुरी है।

आज हम आपको गर्मियों में बालों को खूबसूरत बनाए
रखने के संबंध में ये कुछ सुझाव बता रहे है। कई विशेषज्ञों का कहना है कि नारियल के तेल से सिर और बालों के मसाज और समय-समय पर बालों को नीचे से कटवाते रहना कमजोर और पतले बालों की परेशानी से निजात दिला सकता है। गर्मी के दुष्प्रभावों से बालों को बचाने के लिए बालों में तेल लगाएं और उसे धोएं कम और जूड़ा बनाए रखें।

आप गर्मी के मौसम में खुद को तरोताजा रखने का सबसे बढ़िया उपाय पूल में डुबकी लगाना समझते है। लेकिन यह भूल जाते हैं कि पूल के पानी में मिला क्लोरीन बालों के लिए नुकसानदायक होता है। इसलिए आपको बालों में अच्छी तरह तेल या कंडीशनर लगाकर स्विमिंग कैप पहनकर ही पूल में उतरना चाहिए। यह बालों की नुकसान पहुंचने से बचाता है।

♦ गर्मियों के मौसम में बाहर तेज धूप में निकलने के दौरान आप अपने बालों को किसी खास स्टाइल में मोडऩे वाले हीट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि इससे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है।

♦ नारियल के तेल, जैतून और एवोकैडो तेल आसानी से बालों में समा जाते हैं। बालों को शैम्पू करके बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक अच्छे से तेल लगाकर मसाज करें और फिर बाल धोकर कंडीशन करें। इससे आपके बाल मुलायम होंगे और आपके बालों को नमी भी मिलेगी।

♦ रात में अपने रूखे, उलझे बालों पर पर लीव-इन कंडीशनर लगाकर तौलिया लपेटकर छोड़ दें। सुबह आपको मुलायम और सुलझे बाल मिलेंगे।

♦ रूखे बालों का मौसम से कोई लेना देना नहीं होता, लेकिन ये पहली ही नजर में आपके पूरे रूप और व्यक्तित्व को खराब करते हैं। रूखे बालों को नारियल के तेल से मसाज करना चाहिए, यदि मसाज के लिए समय न हो, तो पेशेवरों से बालों की टेक्सचरिंग करवाएं।

♦ हेयर ब्रश के बजाय चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें, गीले बालों में कंघी नहीं करें या इसे जोर से खींचे नहीं, क्योंकि इससे बाल टूटने की संभावना बढ़ जाती है।

♦ गर्मियों में तेज धूप और उमस से बच पाना लगभग नामुमकिन हो जाता है। ऐसी स्थिति में बालों को कपड़े, बड़ी टोपी या छाते से ढक कर चलना चाहिए। यदि आप धूप में ज्यादा वक्त रहते हैं, तो घर आकर ठंडे पानी से स्नान करना चाहिए।
Next Story