Home > राष्ट्रीय > नोटबंदी : पीएम मोदी ने 500 बैंक शाखाओं में कराया स्टिंग, वित्त मंत्रालय पहुंचीं 400 सीडी

नोटबंदी : पीएम मोदी ने 500 बैंक शाखाओं में कराया स्टिंग, वित्त मंत्रालय पहुंचीं 400 सीडी

 Arun Mishra |  2016-12-12 09:39:46.0  |  नई दिल्ली

नोटबंदी : पीएम मोदी ने 500 बैंक शाखाओं में कराया स्टिंग, वित्त मंत्रालय पहुंचीं 400 सीडी

नई दिल्ली : नोटबंदी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र ने बैंक में हो रही गड़बड़ियों से निपटने के लिए बड़ा कदम उठाया है। सूत्रों के मुताबिक बैंकों में हो रहे घालमेल की खबरों के बाद मोदी ने देश की करीब 500 बैंक शाखाओं में स्टिंग ऑपरेशन करवाया है। टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम के पास स्टिंग की सीडी पहुंच चुकी हैं। इस स्टिंग में सरकारी और निजी क्षेत्र दोनों के बैंक शामिल हैं।

आज तक और एबीपी न्यूज की रिपोर्ट्स के मुताबिक सीडी में बैंक कर्मियों, दलालों, जालसाजों की मिलीभगत से पुराने नोटों को नए नोटों से बदलने के सबूत हैं। सूत्रों की मानें तो सीडी में बैंक अधिकारियों, पुलिस, दलाल और जालसाजों की मिलीभगत से नोट बदले जाने के सबूत भी मिले हैं। सीडी में साफ पता चल रहा है कि बैंकों में पुलिस, दलाल और प्रभावशाली लोगों की सांठ-गांठ से कैसे पुराने नोट बदले जा रहे हैं।

बैंकों में हुई गड़बड़ी की जांच जारी है। करेंसी संकट में थोड़ा सुधार होने के बाद भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाई की जाएगी। सूत्रों की मानें तो कार्रवाई फिलहाल फरवरी या मार्च तक के लिए टाल दी गई है जिससे अभी कामकाज पर कोई असर न पड़े।

स्टिंग में मेट्रो शहरों के अलावा छोटे शहरों के बैंकों की शाखाएं भी शामिल हैं। 8 नवंबर को पीएम मोदी की नोटबंदी की घोषणा के बाद से 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों पर सरकार ने रोक लगा दी थी। देश की अर्थव्यवस्था में 86 फीसदी 500 और 1000 रुपये के नोट थे। हाल के अपने कई भाषणों में पीएम मोदी ने जनता से 30 दिसंबर तक नोटबंदी से हो रहे कष्ट को सहने की अपील की है। सरकार सुप्रीम कोर्ट में भी अगले 15 दिनों में हालात सुधरने की बात कह चुकी है। ऐसे में सरकार कालाबाजारियों से निपटने के लिए पूरी तैयारी के साथ कार्रवाई कर रही है।

Tags:    
Share it
Top