Archived

ED का ब्लैक मनी के खिलाफ बड़ा एक्शन, 300 फर्जी कंपनियों पर छापेमारी

Arun Mishra
1 April 2017 8:29 AM GMT
ED का ब्लैक मनी के खिलाफ बड़ा एक्शन, 300 फर्जी कंपनियों पर छापेमारी
x

नई दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) देशभर में ब्लैकमनी के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन शुरू किया है। सूत्रों के हवाले से कि प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी एक साथ 300 फर्जी कंपनियों के ठिकानों पर छापेमारी कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, छापेमारी में ईडी ने विश्वज्योति रीयल्टर्स प्राइवेट लिमिटेड, हैदराबाद एवं अन्य कंपनियों की 3.04 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है। इन पर प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (पीएमएलए) के तहत कार्रवाई की गई है।

दरअसल, नोटबंदी के बाद पैसे खपाने के लिए फर्जी कंपनियां बनाई गईं अधिकारियों को संदेह है कि इन कंपनियों के जरिए विदेश पैसा भेजा गया है। फिलहाल, 16 राज्यों के करीब 100 ठिकानों पर छापेमारी की बात सामने आ रही है। ईडी के सैकड़ों अधिकारी कोलकाता, दिल्ली, बेंगलूरु, मुंबई, चंडीगढ, पटना, हैदराबाद, चेन्नै, कोच्चि आदि में जारी छापेमारी अभियान में जुटे हैं। ख़बरों की मानें तो अब तक के छापे में अनेक महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद हो चुके हैं और कई सौ करोड़ के लेनदेन का ब्योरा मिला है।

रिपोर्ट के मुताबिक, कई फर्जी कंपनियों के खिलाफ ईडी की छापेमारी की खबर दी। छापे से अनेक सफेदपोशों में हंड़कंप मच गया। संभावना है कि कई लोगों की पोल खुल जाए। मीडिया से बात करते हुए डायरेक्टर कर्नल सिंह ने कहा कि एंट्री ऑपरेटर और शेल कंपनी काले धन को सफेद करने में रीढ़ की हड्डी होते हैं। ब्लैक मनी के इस खेल में जो भी शामिल पाया जाएगा, बख्शा नहीं जायेगा।

Next Story