Home > राष्ट्रीय > PM मोदी ने इन लोगों को दिया नए साल का गिफ्ट

PM मोदी ने इन लोगों को दिया नए साल का गिफ्ट

 Arun Mishra |  2017-01-01 03:37:10.0  |  नई दिल्ली

PM मोदी ने इन लोगों को दिया नए साल का गिफ्ट

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश के नाम संबोधन में नोटबंदी के बाद से उठ रहे कई सवालों के जवाब दिए। साथ ही विभिन्न वर्ग के लोगों के लिए राहतों की घोषणाएं कर नए साल का तोहफा भी दिया। इनमें गरीब, किसान, महिलाएं, बुजुर्ग, कारोबारी तथा निम्न और मध्यम वर्ग आय के लोग शामिल हैं।

किसानों का 60 दिन का ब्याज माफ?
मोदी ने कहा कि किसानों के कर्ज का 60 दिन का ब्याज सरकार वहन करेगी। उन्होंने कहा कि नाबार्ड ने किसानों के लिए 21 हजार करोड़ की व्यवस्था की थी, अब इसमें 20 लाख करोड़ और जोड़े जाएंगे। नाबार्ड को जो नुकसान होगा उसे सरकार वहन करेगी। अगले 3 महीने में 3 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड को रुपे कार्ड में बदला जाएगा। छोटे कारोबारियों को बैंकों से 2 करोड़ रुपये तक के ऋण पर क्रेडिट गारंटी दी जाएगी। अभी यह सीमा एक करोड़ रुपये थी। गैर वित्तीय संस्थानों से कर्ज लेने वाले कारोबारियों को भी यह सुविधा मिलेगी।

बैंकों को निर्देश दिया जाएगा कि वह इनके लिए नगदी क्रेडिट करें। छोटे कारोबारियों पर लगने वाला टैक्स आठ से छह फीसदी किया जाएगा। जिला सहकारी बैंकों तथा समितियों को वित्तीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिये नाबार्ड को 20,000 करोड़ रुपये अतिरिक्त उपलब्ध कराये जाएंगे।

घर के लिए कर्ज पर 4 फीसदी तक छूट?
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दो नई योजनाएं शुरू करने की घोषणा की। इसके तहत साल 2017 में घर बनाने के लिए 9 लाख रुपये तक के कर्ज पर ब्याज में 4 फीसदी छूट दी गई है, जबकि 12 लाख रुपये तक के कर्ज में 3 फीसदी की छूट दी गई है। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में घर को बड़ा करने या एक और कमरा बनवाने के लिए 2 लाख रुपये तक के कर्ज पर 3 फीसदी की छूट मिलेगी। मौजूदा समय 10 प्रतिशत के करीब ब्याज दर पर चल रहे गृह ऋण में इस छूट के मुताबिक निम्न और मध्यम वर्ग के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

गर्भवती महिलाओं का खास ध्यान?
6000 रुपये सीधे गर्भवती महिला के खाते में जाएगी। 53 जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत अभी चार हजार रुपये मिलते हैं। जिसे पूरे देश के 650 जिलों में क्रियान्वित किया जाएगा।

बुजुर्गों के बैंक जमा पर स्थिर हुआ ब्याज?
बुजुर्गों के लिए पीएम ने कहा कि अब 7.5 लाख रुपए तक की राशि पर 10 साल तक के लिए सालाना 8 प्रतिशत का ब्याज दर सुरक्षित किया जाएगा। पीएम ने कहा कि बैंकों में पैसे ज्यादा आने लगते हैं तो वो जमा राशि पर ब्याज दर घटा देते हैं। उन्होंने कहा, 'हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि बुजुर्गों पर इसका कोई असर नहीं पड़े।'
Courtesy : Live hindustan

Tags:    
Share it
Top