Home > राष्ट्रीय > अचल कुमार ज्योति बने मुख्य चुनाव आयुक्त, नसीम जैदी की ली जगह, जानिए उनके वारे में

अचल कुमार ज्योति बने मुख्य चुनाव आयुक्त, नसीम जैदी की ली जगह, जानिए उनके वारे में

गुजरात कैडर के IAS अधिकारी अचल कुमार ज्योति ने आज देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभाल लिया है।

 Ekta singh |  2017-07-06 10:03:19.0  |  नई दिल्ली

अचल कुमार ज्योति बने मुख्य चुनाव आयुक्त, नसीम जैदी की ली जगह, जानिए उनके वारे में

नई दिल्ली: गुजरात कैडर के IAS अधिकारी अचल कुमार ज्योति ने आज देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त का कार्यभार संभाल लिया है। 64 साल के अचल कुमार ज्योति गुजरात में 2013 में मुख्य सचिव पद से रिटायर हुए हैं। ज्योति ने मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी की जगह ली है, जोकि इसी माह अपने पद से रिटायर हो रहे हैं।

मंगलवार को कानून मंत्रालय ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त के रूप में ज्योति की नियुक्ति को मंजूरी दे दी थी। इनका कार्यकाल 6 महीने तक रहेगा। अचल कुमार के नेतृत्व में ही देश के अगले राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव होगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ काम करने का इनका पुराना प्रशासनिक अनुभव रहा है। 2013 में जब अचल कुमार ज्योति गुजरात के चीफ सेक्रेटरी थे उस दौरान मोदी राज्य के मुख्यमंत्री थे। प्रशासनिक हलकों में कहा जाता है कि Pm के साथ काम करने की इनकी अच्छी ट्यूनिंग है। मोदी के स्वर्णिम गुजरात अभियान के दौरान IAS अचल कुमार ज्योति काफी सक्रिय रहे थे।
जालंधर के मिट्ठा बाजार में पले-पढ़े अचल कुमार ज्योति 1975 में 22 साल की उम्र में ही IAS बन गए थे। उन्हें 1999 में कांडला पोर्ट ट्रस्ट का चेयरमैन बनाया गया, 2004 में वे सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर बने। ज्योति गुजरात में आय, उद्योग, जलापूर्ति सचिव भी रहे।

Tags:    
Share it
Top