Home > राष्ट्रीय > फर्जी कंपनियों और हवाला रैकेट के खिलाफ CBI की कार्रवाई, देश भर में 23 ठिकानों पर छापेमारी

फर्जी कंपनियों और हवाला रैकेट के खिलाफ CBI की कार्रवाई, देश भर में 23 ठिकानों पर छापेमारी

CBI देशभर में फर्जी कंपनियों और हवाला रैकिट में शामिल होने वालों के खिलाफ ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है।

 Ekta singh |  2017-07-12 08:52:50.0  |  नई दिल्ली

फर्जी कंपनियों और हवाला रैकेट के खिलाफ CBI की कार्रवाई, देश भर में 23 ठिकानों पर छापेमारी

नई दिल्ली: CBI देशभर में फर्जी कंपनियों और हवाला रैकिट में शामिल होने वालों के खिलाफ ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है। पश्चिम बंगाल और रांची सहित 23 जगहों पर छापे मारे हैं। रांची में इनकम टैक्स विभाग के प्रमुख सचिव तपस दत्ता के कोलकाता स्थित घर पर सीबीआई ने छापा मारा है। उनका आवास कोलकाता के सॉल्ट लेक इलाके में है। सीबीआई जांच के दौरान दस्तावेजों को खंगाल रही है।

इसके अलावा सीबीआई ने 6 अन्य CA
को आपराधिक षड्यंत्र में शामिल होने के आरोप में उनके स्थानों पर छापा मारा है। सीबीआई ने इन तीनों IT अधिकारियों के कोलकाता के 18 और रांची के 5 ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि क्या यह कार्रवाई किस विशेष केस के सिलसिले में की जा रही है।
बता दे कि पिछले दिनों आंध्र प्रदेश के विशाखापटनम में पुलिस ने एक बहुत बड़े हवाला रैकेट का भंडाफोड़ करने का दावा किया था। पुलिस ने बताया कि शहर में कोलकाता से संचालित इस रैकेट ने अवैध तरीके से 569 करोड़ रुपये देश से बाहर भेजे हैं। इस मामले में पुलिस ने 9 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया।
मामले में विशाखापटनम के पुलिस उपायुक्त नवीन गुलाटी ने बताया था कि पुलिस को जानकारी मिली थी कि इस हवाला रैकेट को बाहर से 680 करोड़ रुपये प्राप्त हुए जिसमें से 569 करोड़ रुपये को फर्जी दस्तावेजों के आधार पर देश से बाहर भेज दिया गया। यह सारा काला धन है। गुलाटी ने कहा था कि पुलिस को यह भी पता चला कि इस लेन देन के लिए 30 फर्जी कंपनियां खोली गईं और अलग अलग शहरों में कई फर्जी बैंक खाते भी खोले गए।

Tags:    
Share it
Top