Home > राष्ट्रीय > उपराष्ट्रपति चुनाव: चुनाव आयोग ने तारीखों का किया ऐलान, नजमा और नायडू के नाम की चर्चा

उपराष्ट्रपति चुनाव: चुनाव आयोग ने तारीखों का किया ऐलान, नजमा और नायडू के नाम की चर्चा

राष्ट्रपति चुनाव के लिए बढ़ रही सरगर्मी के बीच चुनाव आयोग उप-राष्ट्रपति चुनाव का भी ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग आज सुबह 11 बजे प्रेस कांफ्रेंस कर तारीखों का ऐलान किया।

 Deepak Gupta |  2017-06-29 05:32:25.0  |  नई दिल्ली

उपराष्ट्रपति चुनाव: चुनाव आयोग ने तारीखों का किया ऐलान, नजमा और नायडू के नाम की चर्चा

नई दिल्ली: देश में राष्ट्रपति चुनाव के लिए बढ़ रही सरगर्मी के बीच चुनाव आयोग उप-राष्ट्रपति चुनाव का भी ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग आज सुबह 11 बजे प्रेस कांफ्रेंस कर तारीखों का ऐलान किया। मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है, वह दो बार से इस पद पर हैं।

चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने दिल्ली स्थित कार्यालय में एक प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि 4 जुलाई 2017 मंगलवार को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी। 18 जुलाई, मंगलवार को नामांकन की आखिरी तारीख है। इसके साथ की 19 जुलाई,बुधवार को नामंकन पत्रों की समीक्षा की जाएगी। इसके साथ ही नामांकन वापस लेने की तारीख 21 जुलाई शुक्रवार है।
जैदी ने कहा कि अगर आवश्यक हुआ तो 5 अगस्त, शनिवार को चुनाव 10 बजे से 5 बजे तक कराया जाएगा। मतगणना भी 5 अगस्त को ही कराई जाएगी। आपको बता दें कि 17 जुलाई सोमवार को राष्ट्रपति पद के लिए वोट डाले जाएंगे। 20 जुलाई को मतगणना होगी।
गौरतलब है कि राज्यसभा और लोकसभा के निर्वाचित और नामांकित सदस्य उपराष्ट्रपति का चुनाव करते हैं। उपराष्ट्रपति राज्यसभा का पदेन सभापति भी होता है, इस समय दोनों सदनों की कुल सदस्य संख्या 790 है लेकिन कुछ सीट रिक्त हैं।
राज्यसभा के सचिव शमसेर शरीफ को इस चुनाव में रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त करने का निर्णय लिया गया है। एक प्रत्याशी के लिए 20 प्रस्तावक होंगे। इसके साथ ही 15,000 रुपए की राशि भी जमा कराई जाएगी। सूत्रों के मुताबिक NDA खेमे की तरफ से केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू और राज्‍यपाल नजमा हेपतुल्‍लाह का नाम इस पद की रेस में सबसे आगे चल रहा है।

Tags:    
Deepak Gupta

Deepak Gupta

Special Coverage News Contributors help bring you the latest news around you.


Share it
Top