Archived

कुलभूषण जाधव के साथ न्याय होगा, चाहे जो करना पड़े सरकार करेगी : राजनाथ सिंह

Arun Mishra
11 April 2017 6:28 AM GMT
कुलभूषण जाधव के साथ न्याय होगा, चाहे जो करना पड़े सरकार करेगी : राजनाथ सिंह
x
नई दिल्ली : संसद में मंगलवार को भारतीय नागरिक कुलभूषण सुधीर जाधव उर्फ हुसैन मुबारक पटेल को पाकिस्‍तान में फांसी की सजा सुनाए जाने का मुद्दा गूंजा। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि कुलभूषण जाधव के पास भारत का वैध पासपोर्ट है तो ऐसे में पाकिस्तान कैसे उन्हें जासूस कह सकता है। राजनाथ सिंह ने कहा कि कुलभूषण जाधव को बचाने के लिए जो भी जरूरी होगा वह सरकार करेगी। पाकिस्तान पर दबाव बनाएंगे और उसके अन्याय को सफल नहीं होने देंगे। राजनाथ सिंह ने कहा कि कुलभूषण जाधव को बचाने का सरकार पूरा प्रयास करेगी। हम फांसी की सजा की निंदा करते हैं।

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कुलभूषण जाधव को फांसी दिए जाने के मुद्दे पर राज्‍यसभा में बयान देते हुए कहा कि कुलभूषण जाधव को कल फांसी की सजा सुनाई गई, लेकिन उन्‍होंने कुछ भी गलत नहीं किया है। फांसी को सुनियोजित हत्‍या माना जाएगा।

कांग्रेस ने उठाया मुद्दा
उधर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा में कहा कि अगर कुलभूषण जाधव को फांसी होती है, तो यह मोदी सरकार की कमजोरी होगी। खड़गे ने सीधे पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि जब पीएम मोदी नवाज शरीफ के घर शादी में बधाई देने जा सकते हैं तो उन्होंने जाधव को बचाने के लिए पाकिस्तान से बात क्यों नहीं की।

कांग्रेस के इन आरोपों के जवाब में सरकार की ओर से जानकारी दी गई कि इस मामले में सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार की ओर से जानकारी दी गई कि पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों ने 13 बार जाधव से मिलने की कोशिश की लेकिन पाकिस्तान अधिकारियों ने मिलने नहीं दिया। इस मामले में सरकार हरसंभव कदम उठाएगी।

लोकसभा में जाधव को फांसी की सजा सुनाए जाने के मुद्दे पर ऑल इंडिया मजलिस-ए इत्तेहादुल मस्लिमीन (AIMIM) के अध्यक्ष और सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि पाकिस्‍तान की सैन्य अदालत एक 'बनाना' अदालत है, जहां किसी नियम का पालन नहीं किया जाता। किसी को भी बिना सबूतों के किसी को भी सजा सुना दी जाती है। भारत सरकार को इस मुद्दे पर दबाव बनाना चाहिए, ताकि जाधव को सुरक्षित वापस लाया जा सके।

Next Story