Home > राष्ट्रीय > नीदरलैंड पहुंचे PM मोदी, डच पीएम मार्क रूट ने भारत को बताया वैश्विक आर्थिक शक्ति

नीदरलैंड पहुंचे PM मोदी, डच पीएम मार्क रूट ने भारत को बताया वैश्विक आर्थिक शक्ति

 Vikas Kumar |  2017-06-27 12:45:00.0  |  New Delhi

नीदरलैंड पहुंचे PM मोदी, डच पीएम मार्क रूट ने भारत को बताया वैश्विक आर्थिक शक्ति

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिवसीय विदेश यात्रा के अंतिम पड़ाव पर आज मंगलवार को नीदरलैंड पहुंच गए हैं। वहां के डच पीएम मार्क रूट ने द हेग में पीएम मोदी का स्वागत किया। इससे पहले उन्होंने अमेरिका का दौरा किया, जहां उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बैठक की।

पीएम मोदी ने नीदरलैंड पहुंच कर ट्वीट किया, 'नीदरलैंड पहुंच चुका हूं। यह बेहद अहम दौरा है, जिसमें एक अहम मित्र के साथ संबंध प्रगाढ़ होंगे।' पीएम मोदी भारतीय समय के अनुसार लगभग सुबह 11:30 बजे नीदरलैंड पहुंचे।
वहीं नीदरलैंड के पीएम मार्क रूट ने भी मोदी के पहुंचने पर हिंदी में ट्वीट कर उनका स्वागत किया। उन्होंने लिखा,' नीदरलैंड्स में आपका स्वागत है पीएम नरेंद्र मोदी। भारत और नीदरलैंड के 70 साल केद्विपक्षीय रिश्ते के साथ मै हमारी बैठक के लिए बहुत उत्सुक हूं।'
दोनों ही देशों के पीएम ने आधिकारिक बैठक और द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने बाद मीडिया को संबोधित किया। कैटशुस में
डच प्रधानमंत्री मार्क रूट ने पीएम मोदी का स्वागत किया
। यहीं दोनों नेताओं ने प्रेस स्टेटमेंट जारी किया।

डच पीएम ने कहा कि, 'भारत अब एक वैश्विक आर्थिक शक्ति है। हमारे पास भारत को पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है।' डच पीएम ने कहा कि भारत और नीदरलैंड के संबंध 1947 से साल दर साल मजबूत होते गए है।

पीएम मोदी ने गर्मजोशी से स्वागत के लिए डच पीएम का धन्यवाद दिया। पीएम मोदी ने कहा कि मेरी यह यात्रा बहुत कम समय के नोटिस में तय हुई, उसके बावजूद आपने इस यात्रा के लिए जो व्यवस्था की, मैं समझता हूं कि ये आपके नेतृत्व का परिचायक है। नीदरलैंड की वजह से ही भारत को पिछले साल
MTCR की सदस्यता
मिली थी। इसके लिए आभार। मोदी ने कहा कि नीदरलैंड भारत के आर्थिक विकास में स्वाभाविक सहयोगी है।

मार्क रूट ने कहा कि आज भारत और नीदरलैंड कई क्षेत्रों व्यापार, पर्यावरण, कृषि, लोजिस्टिक्स इनोवेशन, संस्कृति और विज्ञान में मिलकर काम करते हैं। बता दें कि इस साल भारत और नीदरलैंड अपने कूटनीतिक संबंधों की 70वीं सालगिरह मना रहा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीदरलैंड में मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलेंगे। नीदरलैंड में PM मोदी कंपनियों के CEO के साथ बैठक करेंगे। इसके साथ ही वह किंग विलियम-एलेक्जेंडर और क्वीन रानी मैक्सिमा से भी मुलाकात करेंगे।

Tags:    
Share it
Top