Archived

चुनाव को लेकर नीति आयोग ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का किया समर्थन

Kamlesh Kapar
30 April 2017 7:51 AM GMT
चुनाव को लेकर नीति आयोग ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का किया समर्थन
x
Policy Commission support Pranab Mukherjee
नई दिल्ली : नीति आयोग ने 2024 से एकसाथ और दो फेज में लोकसभा और असेंबली इलेक्शन करने का सुझाव दिया है। वही कहा की ये भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि चुनावों को लेकर कम से कम कैम्पेन किया जाए ताकि सरकारी काम में दिक्कत न हो।

बता दे, कि इस साल रिपब्लिक डे ईव पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव एकसाथ कराने की बात कही थी। उन्होंने कहा था, इलेक्टोरल रिफॉर्म्स पर बहस होनी चाहिए। आजादी के बाद के शुरुआती दशकों में लोकसभा-असेंबली इलेक्शन साथ होते थे। इसे फिर से शुरू किया जा सकता है। जिसका PM मोदी ने समर्थन किया था।

नीति आयोग ने कहा है कि अगर सुझावों पर अमल किया जाता है तो इसमें अधिकतम एक बार की काट-छांट करनी पड़ेगी या फिर कुछ विधानसभाओं का कार्यकाल बढ़ाना पड़ सकता है। नीति आयोग के सुझावों के देखते हुए इलेक्शन कमीशन ने देश में एकसाथ चुनाव का रोडमैप बनाने के लिए एक वर्किंग ग्रुप बनाने को कहा है।

यह रिपोर्ट 6 महीने में आ जाएगी और अगले साल मार्च तक अंतिम रूप से ब्लूप्रिंट तैयार हो जाएगा। इसमें 2017-18 और 2018-20 तक 3 साल का एजेंडा तैयार किया जाएगा। 23 अप्रैल को दिल्ली में हुई नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में इसकी ड्राफ्ट रिपोर्ट को पेश किया गया था। मीटिंग में नरेंद्र मोदी समेत राज्यों के सीएम शामिल हुए थे।
Next Story